बिज़नेस

Fengshui Tips: नए साल 2022 में अपने घर ले आए Laughing Buddha, घर में बरसने लगेगा पैसा, पल भर में बन जाएंगे करोड़पति

Fengshui Tips: नए साल 2022 में अपने घर ले आए Laughing Buddha, घर में बरसने लगेगा पैसा, पल भर में बन जाएंगे करोड़पति
x

Laughing Buddha

Fengshui Tips: ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के हिसाब से करें ये काम.

ज्योतिष शास्त्र। खट्रटे-मीठे यादों के साथ अब वर्ष 2021 विदाई की बेला में पहुचने लगा है। तो वही नए वर्ष 2022 को लेकर हर कोई सोचना शुरू कर दिया है कि यह वर्ष अच्छा कैसे हो।

नया वर्ष शुरू होने से पहले ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के हिसाब से आप घर में कुछ ऐसी चीजें ले आएं, जिससे आपके घर में वर्ष भर खुशहाली और धन-सम्पदा एवं वैभव आए।

हंसता हुआ लाफिंग बुद्धा....

लाफिंग बुद्धा की मुर्तियां गुड लक के तौर पर घर एवं कार्यालय में रखी जा सकती है। दरअसल महात्मा बुद्ध के कई शिष्य थे, उनमें से एक थे जापान के होतेई। ऐसा कहा जाता है जब होतेई ने ज्ञान की प्राप्ति की तब वो जोर-जोर से हंसने लगे थे. तभी से उन्होंने अपने जीवन का एकमात्र उद्देश्य लोगों को हंसाना बना लिया था. होतेई का शरीर गोल-मटोल था, पेट निकला हुआ था. वे जब भी लोगों के बीच होते तो अपने बड़े से पेट को दिखाकर जोर-जोर से हंसते थे और माहौल को खुशनुमा कर देते थे।

उनके हसमुख स्वभाव की वजह से लोगों ने उन्हें लाफिंग बुद्धा बुलाना शुरू कर दिया. इसी वजह से जापान और चीन में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा बुलाने लगे, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है लाफिंग बुद्धा. बाकि बौद्ध गुरुओं की ही तरह लाफिंग बुद्धा के भी अनुयायियों ने उनके एकमात्र उद्देश्य को देश-दुनिया में फैलाया।

भगवान माने जाते हैं होतेई

चीन में होतेई को पुतई के नाम से जाना जाता है और उन्हें फेंगशुई का भगवान माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति होती है, वहां सुख-समृद्धि और खुशहाली होती है और नकारात्मकता दूर हो जाती है।

फेंगसुई के मुताबिक लाफिंग बुद्धा खरीदकर घर पर लाना उतना शुभ नहीं माना जाता जितना की तोहफे में मिला हुआ. इसलिए अक्सर देखा जाता है कि लोग एक-दूसरे को लाफिंग बुद्धा तोहफे के रूप में देते हैं।

इस मुद्रा में लाफिंग बुद्धा शुभ

मुद्रा चाहें जो भी हो पर लाफिंग बुद्धा को घर में रखना शुभ माना जाता है. लाफिंग बुद्धा कई तरह के होते हैं. कोई हाथ उठाए होता है तो कोई लेटे हुए होता है।

कहते है कि हंसते हुए बैठे लाफिंग बुद्धा को घर में रखना ज्यादा शुभ होता है. फेंगशुई के मुताबिक लाफिंग बुद्धा को सही दिशा में रखा जाए तो ये आपके जीवन में बहुत सी खुशियां लेकर आता है. पूर्व दिशा में रखने पर घर में खुशियां आने के साथ, परिवार के बीत प्यार भी बढ़ता है. नौकरी-व्यापार में लाभ होता है।

Next Story