बिज़नेस

Farming Business Ideas: पपीते की खेती कर हर महीने कमाएं 5 लाखों रूपये, जानिए कैसे?

Business Idea
x
Farming Business Ideas: पपीते की खेती किसानों को पर्याप्त उत्पादन देने के साथ ही अत्यंत लाभप्रद है।

Farming Business Ideas: पपीते की खेती किसानों को पर्याप्त उत्पादन देने के साथ ही अत्यंत लाभप्रद है। पपीते की खेती सभी मौसम में की जाती है। आज देश के कई इलाकों में पपीते की खेती की जा रही है। पपीता की खेती किसानों को खुब आमदनी दे रहे है। कच्चे पपीते के साथ ही पके पपीते का कई उपयोग होने से बाजार में इसकी मांग सदैव बनी रहती है। वहीं पपीता किसान प्रसंस्करण तकनीक से किसान लाखों की आमदनी हर महीने कमा सकते है। इसके लिए पपीता कैंडी एवं टूटी फ्रूटी बना सकते हैं।

कच्चे पपीते से बनाएं टूटी फ्रूटी

पूसा कृषि विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक की माने तो किसान अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए पपीते से टूटी फ्रूटी बनाकर कर उसे बाजार में बेंचे और अच्छा पैसा कामएं। इसके लिए ताजे पपीते की आवाश्यकता होती है। टूटी फ्रूटी में कच्चे पपीते का उपायोग कर किसान अपनी आमदनी बढ़ाया जा सकता है। यह किसानो की आय को सुरक्षित करता है।

टूटी फ्रूटी बनाने का तरीका

बताया जाता है कि टूटी फ्रूटी बनाने के लिए ताजे कच्चे पपीते की आवाश्यकता होती है। इसके लिए बताया गया है कि पपीता को चाकू से हल्के कट लगा कर पपेन निकाल कर फल को धो लेना चाहिए। इसके बाद बीजों को निकालकर पपीते को छील लें। इसे टुकडों में काटकर स्लाइस बना लें। इसके बाद नमक पानी में डुबोकर बाद में धो लें।

बद में कैंडी को खाने वाले रंग में डुबाकर सुखा लें। इसके बाद पेकिंग के लिए रख लें। बताया गया है कि इसे 6 माह के लिए भंडारित किया जा सकता है।

इस कार्य को शुरू करने के लिए एफएसएसएआई से लायसेंस ले लेना चाहिए। इसके बाद उसका पर्याप्त उत्पादन कर किसान अपनी आमदनी दोगुनी कर सकते हैं।

Next Story