बिज़नेस

Dairy Farming Tips: किसान इस दवा का करें उपयोग, पशुओं में बढ़ेगा दूध, रहेंगे स्वस्थ और मस्त

Dairy Farming Tips
x
पशुओं में दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए किसान भाई इन उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dairy Farming Tips In Hindi: आप अपने घर में दुधारू पशु का पालन कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत आवश्यक है। क्योंकि हम एक ऐसी अंग्रेजी और देसी दवा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करने से दुधारू पशुओं में दूध की मात्रा बढ़ती साथ ही पशुओं का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। इस दवा का उपयोग मुर्गियों में भी किया जा सकता है। आइए जाने कौन सी है वह दवा।

विटामिन एच देना है आवश्यक

पशुओं के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि हर दुधारू पशुओं को विटामिन एच (Vitamin H) देना आवश्यक होता है। फिर चाहे वह गाय, भैंस, बकरी, भेड़ या फिर मुर्गी भी है तो विटामिन एच (Vitamin H) देना चाहिए। विटामिन एच के सिरप बाजार में दवाई की दुकान में मिल जाता है। इसे देने का सबसे सरल तरीका है कि इसे रोटियों में 10 मिलीलीटर मिलाकर खिला दे। किसी भी दवा की दुकान में विटामिन एच मिश्रित सिरप बड़ी आसानी से मिल जाता है।

आइए जाने देसी उपाय

हमारे घर में उपयोग होने वाले कई ऐसे पदार्थ हैं जो इंसानों के साथ पशुओं के लिए भी काफी कारगर है। पशुओं में विटामिन एच की आपूर्ति करने के लिए बहुत ही सरल उपाय हमारे घर में मौजूद है। एक पशु को अगर 100 ग्राम नमक, 200 ग्राम सरसों का तेल तथा 100 ग्राम गुड़ उसके भूसे में मिला कर दिया जाए तो पशुओं की आंतरिक कमजोरी दूर हो जाती है और वह ऊर्जावान बना रहता है। इन पदार्थों को देने से दूध बढ़ने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता है।

क्या है फायदे

  • विटामिन एच देने के कई फायदे बताए गए हैं। साथ में बताया गया है कि यह मवेशी के बच्चा देने के 2 महीने पहले से शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने पर दुधारू पशु बच्चा देने के बाद पर्याप्त दूध देते हैं।
  • बताया गया है कि विटामिन एच देने से पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। विटामिन एच का सेवन करने से मवेशी बार बार बीमार नहीं होते।
  • पशुओं में सर्वाधिक कैल्शियम और फास्फोरस की कमी दूध देने की वजह से हो जाती है लेकिन विटामिन एच देने से यह कमी नहीं होते।
  • विटामिन एच प्रजनन के लिए रखे गए सांड को भी दिया जाता है। इससे शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है और वह ऊर्जावान होता।
  • मुर्गियों को विटामिन एच देने से अंडा देने की क्षमता बढ़ जाती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story