बिज़नेस

किसान बनवाएं ग्रीन हाउस, 70% से ज्यादा मिल रही सब्सिडी, जल्दी लें लाभ

Rajasthan Green House Subsidy
x
किसानो को लाभान्वित करने के लिए सरकार ग्रीन हाउस और पॉली हाउस के निर्माण में भारी सब्सिडी दे रही है।

Rajasthan Green House Subsidy: किसानी को लाभ का धंधा बनाने के लिए सरकार प्रयासरत है। हाल के दिनों ने राजस्थान सरकार के कृषि मंत्री ने पेश किये गये बजट में किसानो को लाभान्वित करने के लिए ग्रीन हाउस और पॉली हाउस के निर्माण में भारी सब्सिडी देगी। वहीं किसानो को हितो को ध्यान में रखते हुए एक नियम में और परिवर्तन किया गया है। जिसमें किसानो को अब इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पहले पाओ के आधार न देकर लाटरी सिस्टम कर दिया गया है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

जानकारी के अनुसार राज्य के ग्रीन हाउस बनाने पर राष्ट्रीय बागवनी मिशन एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अन्तर्गत किसानो के सब्सिडी देने का प्रवधान किया गया है। बताया जाता है कि सामान्य श्रेणी के किसान को 50 प्रतिशत, वहीं लघु, सीमान्त, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषकों को 20 प्रतिशत अतिरिक्त दिया जाता है। जिससे यह सब्सिडी बढ़कर 70 प्रतिशत हो जाती है। वहीं 2022-23 के बजट में अधिसूचित जनजाति क्षेत्रों के किसानों को 25 प्रतिशत अतिरिक्त सब्सिडी देने का प्रस्ताव किया गया है।

ग्रीन या पाली हाउस में खेती के लाभ

खेती किसानी में प्रकृति का प्रभाव महत्वपूर्ण होता है। वहीं कीटो की वजह से कई बार खेती पूरी तरह नष्ट हो जाती है। लेकिन किसान जब खेती ग्रीन हाउस या फिर पाली हाउस में करता है तो उसे खराब मौसम, कीटों और बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है। ग्रीन हाऊस में यंत्र वहां के तापमान को नियंत्रित करने में सहायक होते है। ऐसे में किसानो की खेती में लागत घटती है और लाभ बढ़ जाता है।

लागत होती है ज्यादा

ग्रीन हाउस में लागत ज्यादा होने से यह प्रोजेक्ट लगवाना एक साधारण किसान के बस की बात नही है। इसलिए सरकार किसानों को सब्सिडी देकर इनकी मदद करती है। कई बार बाजार में भाव गिर जाने से किसान परेशान हो जाते है। ऐसे में सब्सिडी किसानो के लिए सहायक सिद्ध हो रही है।

Next Story