बिज़नेस

Red Ladyfinger Farming: बागवानी में किसान अपनाएं लाल भिंडी, बिकती हैं 800 रूपये प्रति किलो

Sandeep Tiwari
15 Sep 2021 10:06 AM GMT
Red Ladyfinger Farming: बागवानी में किसान अपनाएं लाल भिंडी, बिकती हैं 800 रूपये प्रति किलो
x
Red Ladyfinger Farming: बागवानी में किसान को इस वक्त लाल भिंडी अपनाना काफी फ़ायदेमंद है।

Red Ladyfinger Farming: वर्तमान समय में किसान गेहूं की खेती कर ज्यादा लाभ नहीं कमा पाते। ऐसे में आवश्यक है किसान बागवानी के ऊपर ध्यान दें। बागवानी का सबसे अधिक फायदा किसानों को यह है वह वर्ष भर सब्जी की खेती कर लगातार पैसा कमा सकते हैं। आज हम बागवानी में लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की खेती के संबंध में जानकारी लेंगे। आम भिंडी की के तरह दिखने वाली यह लाल रंग की भिंडी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ऐसे में बाजार में इसकी मांग ज्यादा हैं लेकिन उत्पादन कम होने से प्रति किलो 800 रुपए में बिक रही है।

भोपाल के किसान ने अनुभव किया साझा

प्रदेश की राजधानी के नजदीकी गांव खजूरीकला के किसान मिश्रीलाल लाल भिंडी (Red Okra / Red Ladyfinger) की खेती कर मुनाफा कमा रहे हैं। उनका मानना है भिंडी की खेती करने वाले किसान लाल भिंडी खेती (Red Ladyfinger Farming)अपनाएं। इसमें फायदा भी ज्यादा है और यह पौष्टिकता से भरपूर है। मिश्रीलाल ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्हें लाल भिंडी खेती का आईडिया इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर वाराणसी (Indian Institute of Vegetable Research Center Varanasi) भ्रमण के दौरान अया। वहां विशेषज्ञों ने बताया कि यह लाल भिंडी अत्यधिक उपयोगी है। किसान इससे काफी मुनाफा कमा सकते हैं। विशेषज्ञों की बातों से प्रेरित होकर मिश्रीलाल लाल भिंडी का एक किलो बीज खरीद कर गांव ले गए और लाल भिंडी की खेती करने मे जुट गए।

कैसे करें लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की खेती

Red Ladyfinger Farming: लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की खेती करने के लिए अलग से कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती। सामान्य तौर पर किसान जिस तरह से फसल बोने के पूर्व खेत की तैयारी करते हैं लाल भिंडी की खेती के लिए खेत तैयार करना पड़ता है। सिर्फ बीज लाल भिंडी का लाना होता है। लाल भिंडी में कीटों का प्रभाव कम होता है ऐसे में दवा का उपयोग न के बाराबर किया जाता है।

होता है भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant)

जानकारी के अनुसार लाल बिंदी (Red Ladyfinger) में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) और आईरन (Iron) प्रचुर मात्रा में मौजूद रहता है। इसे पकाने में कम समय लगता है। स्वाद से भरपूर या लाल भिंडी शरीर को मजबूत करने में सहायक है इसीलिए बाजार में इसकी मांग की जा रही है। लेकिन उत्पादन कम होने से दाम ज्यादा है। ऐसे में किसानों को सलाह दी जाती है कि वह लाल भिंडी की खेती (Red Ladyfinger Farming) कर ज्यादा उत्पादन करें और लाभान्वित हो।

Next Story
Share it