बिज़नेस

Fake Shopping Website: कही आप नकली वेबसाइट में क्लिक तो नहीं कर रहे है, जल्दी से जाने

Fake Shopping Website: कही आप नकली वेबसाइट में क्लिक तो नहीं कर रहे है, जल्दी से जाने
x
Fake Shopping Website: आजकल साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहा है.

Fake Shopping Website: डिजिटल दुनिया में आजकल कई तरह की फ़र्ज़ी वेबसाइट चल रही है. फेक वेबसाइट के चलते आपके घर में बैठे हुए आपके पैसे व अन्य चीज़े गायब होती जा रही है.

सस्ते ब्रांड हर किसी को चाहिए. जिसके चलते लोग गलत वेबसाइट में क्लिक कर देते है. फ़र्ज़ी वेबसाइट में लोग आपको सामान सहित अन्य ब्रांडो में छूट देने का लालच देते है. जिसके चलते लोग खरीदने के लालच में फंस जाते हैं.

फेक शॉपिंग वेबसाइट्स की ऐसे करे पहचान

-फिशिंग वेबसाइट (Phishing Website): इन वेबसाइट का लुक, रंग, लोगो, नाम, फॉन्ट सबकुछ हूबहू किसी भी मशहूर शॉपिंग या ई-कॉमर्स वेबसाइट की तरह होता है. अगर आपने असली और नकली वेबसाइट की पहचान करने में गलती कर दी, तो जैसे ही आप पेमेंट के लिए क्लिक करेंगे आपके कार्ड का सारा डाटा चोरी हो जाएगा. इसलिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले या वेबसाइट पर क्लिक करने के पहले उसके लोगो, डोमेन आदी को अच्छे से परख लें.

-इंडीपेंडेंट वेबसाइट (Independent Website): ये किसी वेबसाइट की कॉपी नहीं होते हैं लेकिन इन पर ब्रांडेड चीजें सस्ते दाम पर बेचने का दावा किया जाता है. वेबसाइट पर केवल सामान की फोटो लगाकर ऑर्डर ले लिया जाता है. आप ऑर्डर तो दे देते हैं लेकिन वह सामान कभी आपके घर पहुंचेगा ही नहीं क्योंकि वेबसाइट पर केवल प्रॉडक्ट्स की तस्वीरें लगाई जाती हैं. असली मकसद तो आपकी और आपके कार्ड की डीटेल चुराना होता है.

कैसे करें नकली वेबसाइट की पहचान?

-URL में https और Lock का निशान देखें. अगर वेबसाइट की लिंक की शुरुआत में https:// निशान ना दिखे, तो समझिये कि आप नकली वेबसाइट पर हैं.

-लुक, लोगो और फॉन्ट को ध्यान से देखें. नकली वेबसाइट की स्पेलिंग, फॉन्ट टाइप बिलकुल असली वेबसाइट जैसी होती है. जैसे Amazon की जगह नकली वेबसाइट का नाम Amezon होगा. ऐसे उल्टे-पुलटे नाम पर नजर पड़ते ही सतर्क हो जाएं.

-बिजनेस रेटिंग: वेबसाइट के बारे में गूगल पर सर्च करें. अगर उस वेबसाइट की कंपनी का नाम, पता आदि की जानकारी गूगल पर ना मिले तो संभव है कि वह वेबसाइट नकली है.

-साइट सर्च: यह गूगल का एक शॉटकट है. गूगल पर जब site:amazon.com टाइप करेंगे तो केवल अमेजॉन और उससे जुड़ी जानकारियां ही अगले सभी 10 पेजों पर दिखेंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेजॉन पर प्रॉडक्ट और रेटिंग की भरमार है. नकली वेबसाइट पर प्रोडक्ट की लिस्टिंग नाम मात्र होती है. इसलिए Google Site Search में उस साइट से जुड़ी नाम मात्र जानकारी ही मिलेगी.

-पेमेंट ऑप्शन: नकली वेबसाइट पर कैश ऑन डिलिवरी (COD) का ऑप्शन गायब होता है. केवल क्रेडिट और डेबिट के माध्यम से पेमेंट का विकल्प होता है.


Next Story