बिज़नेस

Fake App: गूगल प्ले स्टोर के फेक लोन ऐप से रहें सावधान, एक झटके में उड़ जाएंगे बैंक में जमा पैसे

Fake App: गूगल प्ले स्टोर के फेक लोन ऐप से रहें सावधान, एक झटके में उड़ जाएंगे बैंक में जमा पैसे
x
Fake App: आजकल प्ले स्टोर में ऑनलाइन लोन देने वाले फ़र्ज़ी ऐप की भरमार हो गई है। आप इन सब से बच कर रहे इसी लिए हमने ये आर्टिकल बनाया है

Fake App: गूगल प्ले स्टोर में लोन देने के नाम पर कुछ फ़र्ज़ी ऐप फिर से एक्टिव हो रहे हैं। भोले भाले लोग ऐसे ऐप में लोन लेलें के चक्कर में अपना सब कुछ गावं देते हैं। दरअसल प्ले स्टोर में कुछ ऐप ऐसे हैं जो ऑनलाइन लोन प्रोवाइड कराते हैं, लेकिन फ़र्ज़ी ऐप की संख्या थोड़ा ज़्यादा है जो लोन देने की एवज में आपसे बैंक डिटेल्स मांग लेते हैं. और अकाउंट में झाड़ू मार देते हैं। खैर आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है हामरे पाठक ऐसे फ़र्ज़ी ऐप की चपेट में ना आएं इसी लिए हमने थोड़ा बहुत रिसर्च कर के इन सब फेक ऐप से बचने की कुछ टिप्स जुगाड़ी हैं।

Fake Loan App से कैसे बचे

आज कल का ज़माना डिजिटल है चाहें पैसों का ट्रांसफर हो या पेमेंट अब लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के प्रति ज़्यादा झुकाव रखते हैं। प्ले स्टोर में कुछ ऐसे ऐप है जॉन वाकई हमारे ऑनलाइन पेमेंट मेथड को और भी आसान बना देते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी एप्लीकेशन है जो हमारी मदद के लिए नहीं बल्कि लूटने के लिए बनाए गए हैं। ऐसे फ़र्ज़ी ऐप आपको आधार और पैन कार्ड की डिटेल्स देने के नाम पर लोन उपलब्ध कराने का दावा करते हैं। यहाँ तक की ख़राब सिविल स्कोर वाले उपभोक्ताओं को भी लोन देने का झांसा देते हैं।

बच कर रहें

जब आप ऐप में अपना पर्सनल डेटा अपलोड कर देते हैं तो ये ऐप आपको 5 से 7 दिनों तक 3 से 5 हज़ार का लोन अमाउंट ऑफर करते हैं। लेकिन जैसे ही आप प्रक्रिया को आगे बढ़ाते है तो प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर आपके बैंक से अपने आप 500 से 1000 रुपए काट लिए जाते हैं. इतना ही नहीं ऐप में लोन चुकता करने के बाद भी क्रेडिट को ड्यू बताया जाता है. और आपके अकाउंट से लेट ट्रांजेक्शन के पैसे कटते रहते हैं। ऐसे ऐप का कोई कस्टमर केयर नंबर भी नहीं होता। आप कहीं इसकी शिकायत भी नहीं कर पाते। और पेनल्टी के नाम पर में आपके खाते से पैसे कटते रहते हैं। इतना ही नहीं ये फ़र्ज़ी ऐप वाले आपके कांटेक्ट लिस्ट में भी हमला करते हैं और दोस्त रिश्तेदारों को मेसेज भेजते हैं,आपकी फोटो शेयर कर आपको एक फ्रॉड के रूप में दिखाते है।

मोबाइल का सारा डेटा चुरा लेते हैं

दरअसल जब आप ऐप इंसटाल करते हैं तो ऐप आपसे allow की परमिशन मांगता है जिसमे बैंक अकाउंट से लेकर पॉसवर्ड, कांटेक्ट लिस्ट, और बाकि ज़रूरी डेटा ये फ़र्ज़ी ऐप चुरा लेते हैं। और रिकवरी के लिए उसी डेटा का इस्तेमाल करते हैं।

ये टिप्स को हमेशा फॉलो करें

1. प्रयास करें की आपको ऐप से लोन लेने की ज़रूरत ही ना पड़ें। क्योंकि ज़्यादातर ऐप की रिकवरी प्रोसेस बेहद ख़राब है। ये लोग आपके कांटेक्ट को भी मेसेज और कॉल करते हैं।

2.अगर लोन लेना बेहद ज़रूरी है तो RBI से वित्तीय ये ऐप वित्तीय लेन देन के लिए मान्य है या नहीं इसका पता कर लें

3. कुछ ऐप NBFC से टाइअप करके लोन देती हैं। अगर इस तरह के ऐप से लोन लेना है तो जानकारी पहले जुटा लें।

4. ऐप को इंसटाल करने से पहले गूगल प्ले स्टोर में उसका रिव्यु पढ़ लें।

5. किसी भी ऐप को कैमरा, मैसेज ,कांटेक्ट, अकाउंट का एक्सेस करने की परमिशन ना दें

6. सिर्फ आधार और पैन कार्ड के नाम पर लोन देने वाले ऐप से बच कर रहें




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story