बिज़नेस

अब 'मेटा' नाम से जाना जाएगा 'फेसबुक', जानिए आप पर क्या असर पड़ेगा

अब मेटा नाम से जाना जाएगा फेसबुक, जानिए आप पर क्या असर पड़ेगा
x

अब 'मेटा' नाम से जाना जाएगा 'फेसबुक', जानिए आप पर क्या असर पड़ेगा

Facebook अब 'Meta' के नाम से जाना जाएगा. कुछ दिनों पहले ही कंपनी के नाम में बदलाव को खबर आ रही थी.

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी 'फेसबुक' का नाम बदलकर 'मेटा' कर दिया गया है. Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी है. हांलाकि नाम बदलने की खबरें कुछ दिनों पहले ही चलने लगी थी. जिस पर अब कंपनी के सीईओ ने Meta के नाम पर मुहर लगा दी है.

दरअसल फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) चाहते हैं उनकी कंपनी को केवल एक सोशल मीडिया कंपनी के तौर पर ना पहचाना जाए. कंपनी सोशल मीडिया से आगे बढ़कर मेटावर्स वर्ल्ड की तैयारी कर रही है. इसके लिए कंपनी 10 हजार लोगों को हायर भी करेगी. जो मेटावर्स बनाने में कंपनी की मदद करेंगे. मेटावर्स को आप वर्चुअल रियलिटी के तौर पर समझ सकते हैं.

यानी एक ऐसी दुनिया जहां लोगों की मौजूदगी डिजिटल तौर पर रहेगी (presence will be digital). लोग डिजिटली एक दूसरे से मिल सकेंगे. आपको बता दें मेटावर्स (Metaverse) पर फेसबुक ही नहीं बल्कि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) जैसी बड़ी कंपनियां भी निवेश कर रही हैं. जकरबर्ग काफी पहले से वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी पर भारी निवेश करते आए है.

कुल मिलाकर कहा जाए तो मेटावर्स (Metaverse) की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया है. कंपनी की यही कोशिश है की लोग अब से फेसबुक कंपनी को केवल सोशल मीडिया कंपनी के तौर पर ना पहचानें. अब नाम बदलने के बाद जल्द ही कंपनी की ओर से कई बड़ी घोषणाएं भी सामने आ सकती हैं.

आप पर क्या असर होगा?

आपको बता दें जो नाम में बदलाव किया गया है वो पेरेंट कंपनी (Parent Company) के लिए है. यानी फेसबुक का बतौर कंपनी नाम बदलकर मेटा किया गया है. कंपनी के बाकी प्लेटफॉर्म्स जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप को इन्हीं नामों से जाना जाएगा. यानी नाम बदलने से यूजर्स पर सीधे तौर पर कोई असर नहीं होगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story