बिज़नेस

eShram Card Check 2023: करोड़ों मजदूरों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी यह सुविधा, हो गई बल्ले-बल्ले, तुरंत ध्यान दे

eShram Card Check 2023: करोड़ों मजदूरों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी यह सुविधा, हो गई बल्ले-बल्ले, तुरंत ध्यान दे
x
eShram Portal: देश के गरीब मजदूरों के हितों का ख्याल केंद्र सरकार के साथ ही राज्य की सरकारें रख रही हैं

eShram Card Download: देश के गरीब मजदूरों के हितों का ख्याल केंद्र सरकार के साथ ही राज्य की सरकारें रख रही हैं। इसके लिए सरकार कई योजनाएं संचालित कर गरीबों को लाभान्वित करने में जुटी हुई हैं। हाल के दिनों में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इपोर्टल के लिए नई सुविधा शुरू की है। इसके शुरू होने से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को कई तरह के लाभ प्राप्त होगी सबसे बड़ा लाभ तो आसानी से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

सबसे बड़ा लाभ e shram card check balance

ई- श्रम के माध्यम से क्या लाभ मिलने वाला है आइए इस पर चर्चा करें। बताया गया है कि ई- श्रम के माध्यम से सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि प्रवासी मजदूरों को इस माध्यम से जोड़ा जा सकता है। साथ ही श्रमिकों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त होने लगेगा। इसके लिए अलग से चिन्हित करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सरकार उनकी आवश्यकता के अनुसार बाल शिक्षा और महिला केंद्रीय योजनाओं का लाभ दिलवाए गी।

तैयार होगा डेटाबेस e shram card payment list

सरकार का कहना है कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक व्यापक राष्ट्रीय डेटाबेस ई- श्रम पोर्टल के माध्यम से तैयार हो रहा है। श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त 2021 को ई- श्रम पोर्टल लांच किया गया था। तब से अब तक में मतलब 21 अप्रैल 2023 तक करीब 28.87 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिक पंजीकृत हुए हैं।

योजनाओं का बेहतर तौर पर होगा क्रियान्वयन e shram card status check by mobile number

श्रम मंत्रालय का कहना है कि आने वाले दिनों में तथा वर्तमान समय में ई- श्रम पोर्टल बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है। सैनिकों से जुड़ी हुई जानकारी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझा की जा रही है। इसके पश्चात निश्चित किया जा रहा है कि किन असंगठित श्रमिकों को योजना का लाभ मिला है या नहीं मिला है।

योजना का लाभ न, मिलने वाले असंगठित श्रमिकों को चिन्हित कर योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो ई- श्रम पोर्टल के माध्यम से योजनाओं का बेहतर तौर पर क्रियान्वयन किया जाएगा।

Next Story