बिज़नेस

EPS Pension Passbook Online 2023: प्राइवेट नौकरी करने वालों हुई मौज, सरकार ने जारी किया नया Circular, जाने Big Alert

EPS Pension Passbook Online 2023
x

EPS Pension Passbook Online 2023

EPF Passbook Online 2023: हर नौकरी पेशा व्यक्ति के लिए ईपीएफओ की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया है.

EPS Pension Passbook Online 2023: हर नौकरी पेशा व्यक्ति के लिए ईपीएफओ की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया है। जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि अब सरकार की ओर से नौकरी पेशा लोगों को विशेष सुविधा दी जाएगी। ईपीएफओ की तरफ से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि अब ज्वाइंट एप्लीकेशन फार्म को अंतिम तिथि तक जमा किया जा सकता है। इस ज्वाइंट एप्लीकेशन फॉर्म को फील्ड ऑफिसर की तरफ से जांच की जाएगी। इन सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त समय दिया जा रहा है।

क्या आती थी दिक्कत EPF Passbook Online

जानकारी के अनुसार जारी किए गए सर्कुलर में बताया गया है कि लोगों के पास कई तरह के प्रश्न हुआ करते थे। जैसे ज्यादा पेंशन के लिए ज्वाइंट एप्लीकेशन जमा करने के बाद क्या होगा। जॉइंट एप्लीकेशन में अगर किसी तरह की गलती रह जाती है तो उसे कैसे सुधारा जाएगा। तथा नियोक्ता कंपनी की तरफ से जॉइंट एप्लीकेशन को मंजूरी नहीं दी गई तो क्या होगा। इन सभी प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नियम जारी किया है।

3 मई तक करें आवेदन EPF Intrest rate for 2022-23

अगर आप ज्यादा पेंशन (EPS Pension Online Apply) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 3 मई के पहले पहले कर दे। ईपीएफओ की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार अंतिम तिथि तक जमा करने के बाद फील्ड ऑफिसर के तरफ से विधिवत आवेदन की जांच की जाएगी।

जांच के दौरान सभी कागजातों की बारीकी से जांच की जाएगी। विवरण प्रस्तुत किया जाएगा। जमा करने के पश्चात ईपीएफओ के पास उपलब्ध डाटा से प्रमाणीकरण करवाया जाएगा डाटा प्रमाणित होने के पश्चात राशि की गणना करते हुए इसे ट्रांसफर करने का आदेश दिया जाएगा।

बढ़ाया गया समय

ईपीएफओ के पास उपलब्ध जानकारी यदि एंप्लॉय और कर्मचारी के बीच मेल नहीं खा रही तो ईपीएफओ एंपलाई और कर्मचारी को जानकारी देगी। साथ ही सही जानकारी उपलब्ध कराने के लिए 1 महीने का समय भी दिया जाएगा। इस समय अवधि के भीतर नियोक्ता और कर्मचारी को अपने कागजातों में सुधार कर अगली कार्यवाही के लिए जमा करना होगा।

Next Story