बिज़नेस

EPFO: ऐसे घर बैठे निकालें पीएफ की राशि, जाने पूरी प्रक्रिया..

EPFO
x
ईपीएफ बैलेंस (EPF Balance) का 75 फ़ीसदी तक या 3 महीने की बेसिस पे प्लस डीए जो भी कम हो उसे निकाला जा सकता है।

PF Ke Paise Kaise Nikalen: पीएफ जिसे कर्मचारी भविष्य निधि कहा जाता है इसे कर्मचारी अपने जरूरत के हिसाब से कुछ शर्तों पर निकाल सकता है। नियम करता है ईपीएफ बैलेंस का 75 फ़ीसदी तक या 3 महीने की बेसिस पे प्लस डीए जो भी कम हो उसे निकाल सकता है।

कब निकाला जाता है पीएफ

जानकारी के अनुसार ईपीएफओ में बीएफ राशि निकालने के लिए कुछ नियम है। बताया गया है कि कर्मचारी हाउसिंग लोन, या घर खरीदने के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा तथा परिवार के सदस्यों की बीमारी की स्थिति में भी इस राशि को निकाला जा सकता है।

वही बताया गया है कि अगर पीएफ धारक अविवाहित है और वह अपने विवाह के लिए पैसा चाहे तो इसे निकाल सकता है। साथ में यह भी बताया गया है कि बेटा या बेटी की शादी के लिए भी राशि निकालने की छूट दी गई है। साथ ही बहन की शादी, बच्चों की शिक्षा कि लिए राशि निकाली जा सकती है। प्राकृतिक आपदा 1 महीने तक बेरोजगारी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना शामिल है।

कैसे निकाले

  • ईपीएफओ में जानकारी देते हुए बताया है कि घर बैठे ईपीएफ सदस्य चाहे तो पैसा निकाल सकते हैं। जिसके लिए उन्हें यूनाइटेड मेंबर पोर्टल या फिर उमंग एप के जरिए नॉन रिफंडेबल ईपीएफ के लिए आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के पश्चात कुछ प्रक्रिया है इसे पूर्ण करनी होगी।
  • सबसे पहले यूनाइटेड ईपीएफओ पोर्टल पर लॉगिन करें इसके बाद लिंक पर जाएं।
  • साथ ही बताया गया है कि इसके बाद ऑनलाइन सर्विस क्लेम फॉर्म 31, 19, 10सी और 10डी पर जाएं। इसके पश्चात बैंक चेक लीफ पर जाएं जहां पर आपका नाम है।
  • आखिर में इसे सबमिट कर दे। इस प्रक्रिया को आप स्मार्टफोन के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल पर ओमान का ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद विथड्रावल क्लेम कर सकते हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story