बिज़नेस

EPFO: PF अकाउंट होल्डर्स को फ्री में मिलती हैं 7 लाख की ये सुविधा, जानिए कैसे फायदा उठाएं

EPFO: PF अकाउंट होल्डर्स को फ्री में मिलती हैं 7 लाख की ये सुविधा, जानिए कैसे फायदा उठाएं
x

EPFO: PF अकाउंट होल्डर्स में फ्री में मिलती हैं ये 7 लाख की सुविधा, जानिए कैसे फायदा उठाएं

अगर आपका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में PF अकाउंट है तो आपको फ्री में 7 लाख का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

नई दिल्ली. क्या आपको मालूम है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पीएफ अकाउंट होल्डर्स (PF Account Holders) को फ्री में 7 लाख रूपए तक की सुविधा देता है. अगर आपके पास PF खाता है तो आपको बिना कुछ किए 7 लाख रूपए की सुविधा दी जा रही है.

दरअसल, EPFO मेंबर्स को इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) की सुविधा एम्‍प्लॉई डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्योरेंस स्‍कीम (EDLI) के तह‍त मिलती है. स्‍कीम में PF अकाउंट होल्डर के नॉमिनी को अधिकतम 7 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर के तहत भुगतान किया जाता है. इसमें प्राइवेट कंपनियों में भी नौकरी करने वाले एम्‍प्लॉई शामिल हैं, प्राइवेट एम्‍प्लॉई को भी इस सुविधा का लाभ EPFO द्वारा दिया जाता है.

इन कंडीशन में मिलता है लाभ

एम्‍प्लॉई डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्योरेंस स्‍कीम (EDLI) स्कीम का क्लेम मेंबर कर्मचारी के नॉमिनी की ओर से कर्मचारी की बीमारी, दुर्घटना या स्वाभाविक मृत्यु होने पर किया जा सकता है. अब यह कवर उन कर्मचारियों के पीड़ित परिवार को भी मिलता है, जिसने मृत्यु से ठीक पहले 12 महीनों के अंदर एक से अधिक प्रतिष्ठानों में नौकरी की हो.

कर्मचारी को नहीं देनी होती कोई रकम

EDLI में कर्मचारी को कोई रकम नहीं देनी होती है. अगर स्कीम के तहत PF अकाउंट होल्डर का कोई नॉमिनेशन नहीं हुआ है तो कवरेज मृत कर्मचारी का जीवनसाथी, कुंवारी बच्चियां और नाबालिग बेटे लाभार्थी होंगे. क्लेम करने वाला माइनर यानी 18 साल से कम उम्र का है तो उसकी तरफ से उसका अभिभावक क्लेम कर सकता है.

आवश्यक दस्तावेज

PF अकाउंट होल्डर को खाते से पैसा निकालने के लि‍ए एंप्लॉयर के पास जमा होने वाले फॉर्म के साथ इंश्योरेंस कवर का फॉर्म 5 IF भी जमा करना होगा. इस फॉर्म को एंप्लॉयर सत्यापित करेगा. यदि नियोक्ता उपलब्ध नहीं है, तो फॉर्म को गजटेड अधिकारी, मजिस्ट्रेट, ग्राम पंचायत के अध्यक्ष नगरपालिका या जिला स्थानीय बोर्ड के अध्यक्ष / सचिव / सदस्य, पोस्टमास्टर या सब पोस्टमास्टरमें से किसी एक द्वारा वैरीफाई किया जाना चाहिए.

ई-नामांकन सुविधा (e-Nomination) भी हुई शुरू

Employees' Provident Fund Organisation (EPFO) ने अब EPF अकाउंट होल्डर्स के नॉमिनी की जानकारी देने के लिए ई नामांकन (e-Nomination) की सुविधा शुरू कर दी है. इसमें जिन लोगों के नामांकन नहीं है, उन्हें मौका दिया जा रहा है. इसके बाद ऑनलाइन नॉमिनी के नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारी अपडेट की जाएगी.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story