बिज़नेस

EPFO Pension Big Alert April 2023: लाखों पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, पेंशन को लेकर EPFO ने लिया बड़ा फैसला

EPFO Pension Big Alert April 2023: लाखों पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, पेंशन को लेकर EPFO ने लिया बड़ा फैसला
x
EPFO Pension 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ द्वारा बड़ा निर्णय लिया है। ईपीएफओ का कहना है कि आवश्यक रूप से ध्यान दिया जाए कि पेंशन भोगियों को महीने की आखिरी वर्किंग डे पर पेंशन मिल जाए।

EPFO Pension 2023: रिटायर्ड कर्मचारियों से मिल रही लगातार शिकायत को ध्यान में रखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ द्वारा बड़ा निर्णय लिया है। ईपीएफओ का कहना है कि रिटायर्ड कर्मचारी को समय पर पेंशन मिलना आवश्यक है। देखा गया है कि कई बार कई संस्थाएं इस पर ध्यान नहीं देती और पेंशनरों को एक दो दिन बाद पेंशन प्राप्त होती है। पेंशनरों को होने वाला यह इंतजार कई बार उनके लिए कष्ट कारक होता है। इस लिए आवश्यक रूप से ध्यान दिया जाए कि पेंशन भोगियों को महीने की आखिरी वर्किंग डे पर पेंशन मिल जाए।

जारी हुए निर्देश

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि सभी पेंशन डिवीजन समीक्षा करें और रिटायर्ड कर्मचारियों को समय पर पेंशन का भुगतान किया जाए। आरबीआई के निर्देश के मुताबिक यह तय किया गया है कि फील्ड अधिकारी मासिक बीआरएस की पेंशन विभाग को भेज सकते हैं।

कहा गया है कि पेंशन भोगियों की पेंशन माह के अंतिम कार्य दिवस को या उससे पहले जमा की जानी चाहिए। साथ ही इस आदेश का सख्ती से पालन करने के लिए निर्देश जारी हुए हैं। कहा गया है कि क्षेत्रीय कार्यालय और बैंक अधिकारी कड़ाई के साथ पालन करें।

जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अब कड़े निर्देश के बाद पेंशन भोगियों को पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। माह की अंतिम तिथि को खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। जिससे महीने की शुरुआत के दिन से ही पेंशनभोगी अपनी पेंशन प्राप्त कर सकें।

Next Story