बिज़नेस

EPFO Nominee Change Online In Hindi 2023: घर बैठे खुद इस तरह बदल सकते हैं नॉमिनी, आसान है तरीका, जानें Details

EPFO Nominee Change Online In Hindi 2023: घर बैठे खुद इस तरह बदल सकते हैं नॉमिनी, आसान है तरीका, जानें Details
x
EPFO Nominee Change Online In Hindi 2023

EPFO Nominee Change Online In Hindi 2023: किसी भी बैंक में चाहे कोई भी खाता हो हर खाते में नामिनी का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके खाते में नाम ही नहीं है तो आपके न रहने के बाद खाते में जमा पैसे प्राप्त करने में काफी परेशानी होती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन खाताधारकों को आवश्यक है कि वह नामिनी अवश्य बना ले। अगर आपने नामिनी अभी तक नहीं बनाया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। घर बैठ आसानी के साथ नामिनी बनाया जा सकता है।

कैसे परिवर्तित करें या जोड़ें नामिनी EPFO Nominee Change Online In Hindi 2023

ऑनलाइन माध्यम से पीएफ एनरोल करने के लिए सबसे पहले आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात सेवा नमक विकल्प को चुने और कर्मचारी के लिए टैब चुने। इतना करने के पश्चात मेंबर यूएएन ऑनलाइन सर्विस चेक करने के बाद यूएएन और पासवर्ड लॉगिन करें।

बताया गया है कि इतना करने के बाद मैनेज टैब के तहत ई नामांकन के विकल्प का चुनाव करें। इसके पश्चात परिवारिक घोषणा का विकल्प चुनते हुए परिवार विवरण जोड़ने के ऑप्शन पर क्लिक करें। राशि का कुल हिस्सा घोषित करने के लिए नामांकन विवरण पर क्लिक करें इसके पश्चात एक ओटीपी प्राप्त करने के लिए ई-साइन पर क्लिक करें। इसके बाद आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी। ओटीपी को दर्ज करने के पश्चात ई नॉमिनेशन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अनिवार्य हुआ कि नामांकन EPFO Nominee Change Online In Hindi 2023

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ईपीएफ सदस्यों के लिए एक जरूरी जानकारी दी है। ईपीएफ ने अपने सदस्यों को सूचित करते हुए बताया है कि आप भी नामांकन करवाना अनिवार्य किया गया है। ईपीएफओ ने कहा है कि बिना नामिनी के कुछ सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। ऐसे में आवश्यक है कि हर ईपीएफओ खाताधारक नामिनी अवश्य करें। ईपीएफओ सदस्य अगर चाहते हैं तो वह एक प्रक्रिया के तहत नामिनी भी बदल सकते हैं।

Next Story