बिज़नेस

EPFO E-Nomination Big Alert 2023: PF खातेदारों के लिए बड़ी खबर! नॉमिनी को लेकर बड़ा ऐलान, तुरंत ध्यान दे

EPFO E-Nomination Big Alert 2023
x

EPFO E-Nomination Big Alert 2023

EPFO E-Nomination Big Alert 2023: पीएफ खाताधारक अगर किसी कारण बस अपने पीएफ खाते में नामिनी परिवर्तित करना चाहता है तो उन्हें अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

EPFO E-Nomination Big Alert 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने पंजीकृत कर्मचारियों को विशेष सुविधा देने जा रहा है। कहा गया है कि अब पीएफ खाताधारक अगर किसी कारण बस अपने पीएफ खाते में नामिनी परिवर्तित करना चाहता है तो उन्हें अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कर्मचारी अपने मौजूदा ईपीएफओ नामिनी बदल सकते है। ऐसा करने के लिए इपीएफओ सदस्यों को कुछ सरल तरीके अपनाने होंगे। इन तरीकों के माध्यम से आप अपना नामिनी चेंज कर पाएंगे। आइए इसके बारे में विधिवत जानकारी प्राप्त करें।

कोरोना के समय हुई शुरुआत EPFO Latest News

कोरोना काल के समय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) ने अपने खाताधारकों के लिए कई सुविधाओं में परिवर्तन किया है बताया गया है कि कर्मचारी घर बैठे अपना पीएफ बैलेंस चेक करते हैं साथ में अगर किसी कारण बस उन्हें नामिनी परिवर्तित करते हैं तो वह भी संभव है।

नहीं लगती है एनओसी

नॉमिनी चेंज करने के लिए अब एनओसी की आवश्यकता नहीं होती। नॉमिनी नियुक्त करने का मतलब यह होता है कि अगर किसी कारण बस खाताधारक की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो खाते में जमा राशि नाम नॉमिनी को सरलता से प्राप्त हो जाती है। नॉमिनी चेंज करने के लिए अब एनओसी की जरूरत नहीं होती है।

नॉमिनी चेंज करने की प्रक्रिया

नॉमिनी चेंज करने के लिए सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां सेवा विकल्प का चयन करें और इसके बाद एंप्लाइज विकल्प का चयन करते हुए यूएएन ऑनलाइन सेवा पर क्लिक करें।

इसके पश्चात यूएएन और पासवर्ड लॉगिन करें।

इतना करने के बाद मैंनेज टैब के तहत ई नॉमिनेशन को चुने और विवरण दें पर क्लिक करें।

इतना करने के पश्चात नामांकित व्यक्ति को अपलोड करने के लिए यहां ऑप्शन पर क्लिक करते हुए परिवार विवरण पर क्लिक करें और अधिक नामांकित व्यक्ति जोड़ सकेंगे।

Next Story