बिज़नेस

EPF- EPS Scheme: अब महीने के आखिरी कार्य दिवस समाप्त होने के पहले ही मिलेगी पेंशनधारियों को पेंशन, ईपीएफओ ने जारी किया आदेश

EPF- EPS Scheme: अब महीने के आखिरी कार्य दिवस समाप्त होने के पहले ही मिलेगी पेंशनधारियों को पेंशन, ईपीएफओ ने जारी किया आदेश
x
EPS Pension Scheme: EPS की सुविधा लेने वाले पेंशन के लिए अब महीने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

EPS Pension Scheme: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ (EPFO) ने एक आदेश जारी कर सभी पेंशनधारियों के लिए खुशखबरी दी है। अब नए सर्कुलर के आधार पर पेंशन धारियों (Pensioners) को महीने के आखिरी कार्य दिवस पर पेंशन मिल जाएगी। EPS की सुविधा लेने वाले पेंशन के लिए अब महीने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ईपीएफओ इस निर्णय (EPFO Decision) के बाद पेंशन धारियों में काफी प्रसन्नता देखी जा रही है।

बदला गया नियम

कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने वाले हितग्राहियों को महीने की आखिरी तारीख को पेंशन मिल जाएगी। यह व्यवस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) ने नियमों में परिवर्तन करते हुए दी है। नियम के मुताबिक महीने के पहले कार्य दिवस पर यह राशि खाते में जमा कर दी जाती थी। लेकिन अब इस में परिवर्तन करते हुए महीने के अंतिम कार्य दिवस पर अब पेंशन धारियों (Pension Holders) के खाते में यह राशि भेजी जाएगी।

मिले थे शिकायती पत्र

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का कहना है कि उसे लगातार पेंशनधारी शिकायत प्राप्त हो रही थी कि पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ ने यह सर्कुलर जारी किया है।
  • ईपीएफओ ने अब कहा है कि पेंशन धारियों को पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह खुशखबरी लाखों पेंशन धारियों के लिए है।
  • रिटायर होने के बाद जब व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता घट जाती है उस समय उसका एकमात्र सहारा पेंशन होता है। अगर वह पेंशन भी समय पर प्राप्त नहीं हो रही ऐसे में कहीं न कहीं व्यवस्था में कमी थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ ने अपने नियमों में परिवर्तन करते हुए यह व्यवस्था दी है।
Next Story