बिज़नेस

Elon Musk Net worth Fall: एलन मस्क को क्यों हुआ 92 बिलियन डॉलर का नुकसान?

Sanjay Patel
9 Nov 2022 10:22 AM GMT
Elon Musk Net worth Fall: एलन मस्क को क्यों हुआ 92 बिलियन डॉलर का नुकसान?
x
Elon Musk Net worth Now: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी व टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क की नेटवर्थ में गिरावट आई है। निवेशकों का मानना है कि एलन मस्क इस वक्त ट्विटर में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं जिसके चलते वह टेस्ला पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं जिसके चलते उनकी नेटवर्थ 200 अरब डॉलर से नीचे गिर गई है।

Elon Musk Net worth November 2022: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी व टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद निवेशकों ने टेस्ला के शेयरों को बेचना शुरू कर दिया है जिससे उनकी नेटवर्थ में गिरावट आई है। निवेशकों का मानना है कि एलन मस्क इस वक्त ट्विटर में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं जिसके चलते वह टेस्ला पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं जिसके चलते उनकी नेटवर्थ 200 अरब डॉलर से नीचे गिर गई है।

एलन मस्क की नेटवर्थ

फोर्ब्स के अनुसार एलन मस्क की टेस्ला में लगभग 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जिससे नेटवर्थ का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त होता है। मस्क की नेटवर्थ अभी 197.4 बिलियन डॉलर यानी कि तकरीबन 16 लाख करोड़ रुपए है। मस्क ने ट्विटर डील पूरा करने के लिए टेस्ला के करीब 4 बिलियन डॉलर के स्टॉक बेचे हैं। इस साल टेस्ला के शेयर में गिरावट की बात करें तो यह 52 प्रतिशत के करीब टेस्ला के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। टेस्ला के शेयर मंगलवार को 5.78 डॉलर या 2.93 प्रतिशत गिरकर 191.30 डॉलर पर बंद हुए। बीते 6 माह में यह स्टॉक 71.07 डॉलर या 27.09 प्रतिशत गिर चुका है।

एलन मस्क को नुकसान क्यों हुआ

Why did Elon Musk suffer Loss: ट्विटर में एलन मस्कर की 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जिसकी घोषणा मस्क ने 4 अप्रैल की थी। इसके बाद वे ट्विटर कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए थे। इसके बाद 27 अक्टूबर को उन्होंने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया। इसके अलावा एलन मस्क रॉकेट कंपनी स्पेस एक्स के मालिक होने के साथ ही हाइपर लूप और टनल बनाने वाली द बोरिंग कंपनी समेत अन्य बड़ी कंपनियों के मालिक भी हैं। ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से ही एलन मस्क इसमें बड़े बदलाव कर रहे हैं। निवेशकों को लगता है कि एलन ट्विटर में ज्यादा व्यस्त होने के चलते टेस्ला पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं जिसके चलते उनकी नेटवर्थ में गिरावट आई है।

फोर्ब्स लिस्ट में कौन है सबसे ऊपर

Who is at the top of the Forbes list: फोर्ब्स की बिलेनियर्स लिस्ट में एलन मस्क लंबे समय से पहले नंबर पर बने हुए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर फ्रांस के बिजिनेसमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट एण्ड फैमिली है। वहीं तीसरे नंबर पर भारत के गौतम अडाणी हैं। जबकि चौथे नंबर पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस व पांचवें नंबर पर दुनिया के बड़े इन्वेस्टर वॉरेन बफे हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में पहले नंबर पर रहने वाले एलन की नेटवर्थ 197.4 बिलियन डॉलर है। जबकि बर्नार्ड अरनॉल्ट एण्ड फैमिली की नेटवर्थ 159.3 बिलियन डॉलर, गौतम अडाणी की नेटवर्थ 145.5 बिलियन डॉलर है।

Next Story