बिज़नेस

Elon Musk: दुनिया से भुखमरी मिटाने के लिए एलन मस्क अपनी संपत्ति का 2% हिस्सा दान करेंगे, जानते हैं वो 2 फीसदी कितनी रकम है?

Elon Musk: दुनिया से भुखमरी मिटाने के लिए एलन मस्क अपनी संपत्ति का 2% हिस्सा दान करेंगे, जानते हैं वो 2 फीसदी कितनी रकम है?
x
Elon Musk: एक बैठक में वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम के निदेशक ने कहा था कि अगर एलन मस्क अपनी संपत्ति का सिर्फ 2% हिंसा देदें तो दुनिया से भुखमरी ख़त्म हो जाएगी, और एलोन ऐसा करने के लिए तैयार हो गए।

Elon Musk: टेस्ला, हाइपरलूप, स्टरलिंक, स्पेस एक्स, और ना जाने कितनी कंपनियों के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) बहुत बढ़िया इंसान हैं। वो पैसे कमाने की रेस से ज़्यादा विज्ञान, स्पेस, टेक्नोलॉजी, और लोगों की मदद करने में ज़्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। ये बात अलग है कि एलन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। एलन मस्क दुनिया से भुखमरी ख़त्म करने के लिए अपनी कुल संपत्ति का 2% हिस्सा दान करने वाले हैं।

बीते महीने ही वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम (WPF) के डायरेक्टर डेविड बेस्ली ने एक बयान दिया था जिसमे उन्होंने कहा था की अगर एलन मस्क अपनी संपत्ति का सिर्फ 2% हिस्सा दान देदें तो दुनिया से भुखमरी ख़त्म हो जाएगी। इसके जवाब में एलोन ने ट्वीट करते हुए कहा था कि मैं अपनी संपत्ति का 2% हिस्सा देने के लिए तैयार हूँ लेकन मुझे यह बताया जाए की उन पैसों से भुखमरी कैसे ख़त्म होगी और जनता को यह बताया जाए की पैसे कहाँ और कैसे खर्च होंगे।

वो 2% कितना अमाउंट होता है

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं उनके पास 300 अरब रुपए की संपत्ति है ये अमाउंट इतना है कि इसके जीरो गिनते-गिनते आप थक जाएंगे। इस संपत्ति का 2% यानी के 6 अरब डॉलर होता है। हालाँकि एलन मस्क ने 6.6 बिलयन डॉलर दान देने का फैसला किया है। इसको रुपए के हिसाब से बताऐं तो करीब, 4,83,31,72,50,000.00 रुपए होता है।

कैसे भुखमरी मिटाएगा WFP


वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्रम ने बताया की दुनिया के 42 मिलियन लोगों को भुखमरी से बचाने के लिए 6.6 बिलियन डॉलर खर्च करने पड़ेंगे। WFP ने बताया कि भोजन और वितरण के लिए 3.5 बिलियन डॉलर का इस्तेमल होगा और उसी में ज़रूरी देशों में शिपिंग करने और परिवहन की लागत, व्हेरहाउसिंग, मील डिलेवरी का खर्च होगा।

इसमें सुरक्षा एस्कॉर्ट्स के एक्सपेंसेस भी शामिल हैं , WFP के अनुसार 2 अरब डॉलर भुखमरी से प्रभावित देशों में नगद और खाद्य वाउचर के रूप में खर्च होगा, जबकि 700 और 400 मिलियन डॉलर का इस्तेमल कार्यक्रम को आगे बढ़ाते रहने और संचालन व्यवस्था में इस्तेमल किया जाएगा। बेस्ली ने जानकारी दी के अफ़ग़ानिस्तान, मेडागास्कर, दक्षिण सूडान, सूडान और यमन में भुखमरी के शिकार लोगों की संख्या पूरी दुनिया में सबसे अधिक है। यहाँ के हालात कल्पना से भी बदतर हैं।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story