बिज़नेस

Elon Musk Education: दुनिया के टॉप 10 अमीर लोग कितना पढ़े लिखें हैं? अंबानी, अडानी क्या पढाई किए हैं

Elon Musk Education: दुनिया के टॉप 10 अमीर लोग कितना पढ़े लिखें हैं? अंबानी, अडानी क्या पढाई किए हैं
x
How educated are the top 10 richest people in the world: जो कहते हैं पढाई-लिखाई से कुछ नहीं होता उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों का एजुकेशनल बैकग्राउंड जानकर दुःख होगा

How Educated Are The Top Richest People: कभी अपने सोचा है, दुनिया का सबसे अमीर इंसान मतलब Elon Musk कितनी पढाई किए हैं और भारत के सबसे धनी लोग जैसे मुकेश अंबानी, गौतम अडानी कितना पढ़े-लिखे हैं? या ऐसे ही पिता की संपत्ति का ज़िन्दगी भर मजा लुटे हैं.

World's Richest Person Education:दुनिया में 3 तरह के लोग होते हैं एक नौकरी पाने के लिए पढ़ते हैं, दूसरे सिर्फ पड़ने के लिए पड़ते हैं और तीसरे पढ़ते ही नहीं है. तीसरे प्रकार के महान लोगों का कहना होता है कि अरे... पढ़ने-लिखने से क्या होता है? टेलेंट होना मांगता है बॉस, और ऐसे लोग एक्का-दुक्का अपवाद लोगों के उदाहरण देकर खुद को जबरन सही साबित कर देते हैं. पढाई-लिखाई से कुछ नहीं होता कहते वाले लोगों को जब ये मालूम होगा कि दुनिया के TOP 10 अमीर लोग पढ़ाई में भी अच्छे थे तो उनका इस दुनिया से विश्वास ही उठ जाएगा।

एलोन मस्क कितना पढ़े हैं (Elon Musk Education)


Elon Musk's Educational Background: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क बहुत मस्त आदमी हैं, माल फूकते हैं, मीम्स देखते हैं, मस्ती करते हैं और माजक-मजाक में Twitter खरीद लेते हैं. इनकी पढाई-लिखाई की बात करें तो एलोन मस्क की पढाई पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ़ साइंस इन इकोनॉमिक्स और बैचलर ऑफ़ आर्ट्स इन फ़िजि़क्स से हुई है. मस्क ने स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से मटेरियल साइंस में पीएच.डी करनेवाले थे, लेकिन उनका मूड चेंज हो गया.

जेफ़ बेजोस कितना पढ़े हैं (Jeff Bezos Education)


Jeff Bezos Educational Background: एक समय के दुनिया के सबसे अमीर इंसान जो आज दूसरे नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति हैं Amazon वाले जेफ़ बेजोस ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशनऔर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ़ साइंस इन इंजीनियरिंग से पढाई की है.

बिल गेट्स कितना पढ़े-लिखे हैं (Bill Gates Education)


Bill Gates Educational Background: दुनिया को कम्प्यूर सिखाने वाले Microsoft के मालिक बिल गेट्स ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से गणित और बैचलर लेवल के कंप्यूटर साइंस कोर्स किया था और साल 1975 में अपनी कंपनी डलाकर दुनिया के सबसे जवान बिलिनियर बन गए थे.

मार्क जुकरबर्ग कितना पड़े हैं (Mark Zuckerberg Education)


Mark Zuckerberg Educational Background: कुछ महापुरुषों का मानना है कि Facebook वाले भईया का पढाई-लिखाई में मन नहीं लगता था, पढाई में मार्क तारे जमीन पर वाले दर्शील सफारी जैसे भोंदू थे. लेकिन ऐसा नहीं है, मार्क ज़ुकरबर्ग हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई की है. बाद में Facebook को डेवलप करने के लिए पढाई छोड़ दी थी. हॉवर्ड में पढाई में लद्धड़ लोगों को एडमिशन नहीं मिलता है. साल 2017 में हॉवर्ड ने उन्हें मानध उपाधि दी थी.

मुकेश अंबानी कितना पढ़े हैं (Mukesh Ambani Education)


Mukesh Ambani Educational Background: भारत के सबसे अमीर लोगों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मुंबई के सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज में पढ़ाई की, और इंस्टीट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की बाद में मुकेश अंबानी MBA की पढ़ाई करने के लिए स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी गए लेकिन उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने वापस बुला लिया था.

गौतम अडानी कितना पढ़े हैं (Gautam Adani Education)


Gautam Adani Educational Background: भारत दुनिया के 5 वें और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में बैचलर डिग्री में एडमिशन लिया था बाद में पढाई छोड़ दी थी.

वॉरेन बफेट ने कितनी पढाई की है (Warren Buffett Education)


Warren Buffett Educational Background: शेयरमार्केट के बादशाह वॉरेन बफेट ऐसे ही अमीर नहीं बन गए हैं. उन्होंने University of Pennsylvania के Wharton School में दाखिला लिया. इसके बाद, उन्होंने नेब्रास्का यूनिवर्सिटी में ट्रांसफ़र ले लिया, बैचलर ऑफ़ साइंस इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन किया. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा रिजेक्ट करने के बाद, वॉरेन बफ़ेट ने कोलंबिया बिज़नेस स्कूल में दाखिला लिया और वहां से मास्टर ऑफ़ साइंस इन इकोनॉमिक्स की डिग्री ली. उन्होंने न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़ाइनेंस में भी एडमिशन लिया था.

लैरी पेज की पढाई (Larry Page Education)


Larry Page Educational Background: Google के को-फाउंडर लैरी पेज ने मिशिगन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ़ साइंस की पढ़ाई की है बाद में स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में मास्टर ऑफ़ साइंस किया. लैरी पेज ने स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन लिया।

सर्गेई ब्रिन ने कितनी पढाई की (Sergey Brin Education)


Sergey Brin Educational Background: Google के को-फाउंडर Sergey Brin मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट से बैचलर ऑफ़ साइंस किया है. ब्रिन जब 19 साल के थे तब कंप्यूटर साइंस एंड मैथ्स की पढाई कर लिए थे.

झांग यिमिंग (Zhang Yiming Education)


Zhang Yiming Educational Background: दुनिया को खास रूप से भारत में इंटरनेट को ताप लेने वाले झांग यिमिंग ने ही Tick-tock ऐप बनाया था. खैर उन्होंने टियांजिन में ननकाई यूनिवर्सिटी से सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है.

तो समझे दोस्त, अमीर बनने के लिए पढ़ना जरूरी हो न हो ज्ञान जरूरी है, और ज्ञान पढ़ने से आता है. ज्ञान बांटने से नहीं। ऐसी ही मस्त टाइप की जानकारी लेते रहने के लिए RewaRiyasat.com को फॉलो करते रहिये।


Next Story