बिज़नेस

Education Loan Tips: ऐजुकेशन लोन लेते समय रखें इन बातों का ध्यान, पढ़ाई में नहीं होगी समस्या

Education Loan Tips
x
Education Loan Tips: ऐजुकेशन लोन लेते समय किन विशेष बातो पर ध्यान रखना चाहिए आइए जानते हैं..

Education Loan Tips: पढ़ाई एवं जरूरत के लिए लोन लेना आवश्यक हो जाता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान अगर रखा जाए तो लोन चुकाने में समस्या नही आएगी और इसका फायदा भी मिलेगा। दरअसल एजुकेशन लोन (Education Loan) छात्र पढ़ाई के समय लेते है। ये मदद छात्रों को बैंक की तरफ से मिलती है।लेकिन लोन लेने के समय अगर सही प्लान नही बनाया गया तो इससे छात्र को आगे समस्या आती है। इसके लिए जरूरी है की रीपेमेंट को सही तरीके से मैनेज किया जाए तो पढ़ाई के समय दिक्कतें नही आएगी है।

इन बातों का रखना चाहिए ध्यान (Education loan tips)

अगर आप ने सिक्यॉर्ड एजुकेशन लोन (Secured Education Loan) लिया है तो इसका टेन्योर काफी लंबा रखना चाहिए. इससे आपकी ईएमआई तो कम बनेगी ही साथ ही आपको इसे भरने का समय मिल जाएगा। आपकी एजुकेशन जब तक चलेगी, बैंक की तरफ से मोराटोरियम मिलता रहेगा. लेकिन जैसे ही पढ़ाई पूरी हुई, बैंक आपसे ईएमआई वसूलेगा, हांलाकि इस दौरान कुछ पैसे अगर चुका देते है तो इसका काफी फायदा मिलेगा।

ऐसे चुका सकते है लोन

पढ़ाई के साथ-साथ आप पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए ट्यूशन, आर्ट में इंट्रेस्ट, अपनी पेटिंग्स को ऑनलाइन सेल कर, सकते हैं या फिर कंटेंट राइटिंग का भी काम कर सकते हैं। इससे आप को कमाई होगी और लोन का भुगतान कर सकते है। कमाई के साथ बचत करना सबसे अहम बात है। तो वही अगर आप रेग्युलर नौकारी कर रहे तो इसके साथ पार्ट टाइम काम भी कर सकते है। जिससे होने वाली कमाई से बचत करके कर्ज चुका सकते है। जरूरत और खर्च के बीच आप को ध्यान रखना होगा। यानि की जरूरी कामों में ही आप खर्च करे तो इससे बचत होगी।

पढ़ाई के हिसाब से लोन का करे चुनाव

लोन लेने के समय फ्यूचर प्लान (future plan) पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है। यानि की जो पढ़ाई आप करने जा रहे है तो उसका स्कोप कम हो और नौकरी की समस्या हो, ऐसे में आपका भविष्य खराब हो सकता है। सबसे पहले कोर्स सेलेक्ट करें और उस पढ़ाई के फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए ही एजुकेशन लोन का रिस्क लें। खासकर की इन बातों का ख्याल रखें, पढ़ाई पूरी होने के बाद आपकी नौकरी देश में लगेगी या विदेश में लगेगी, उसके लिए क्या एडिशनल डिग्री की भी जरूरत है, किस देश में उस नौकरी की सबसे ज्यादा डिमांड है, वहां जाने के लिए वीजा पॉलिसी क्या है। ऐसी बातें जीवन और लोन में सबसे ज्यादा अहम है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story