बिज़नेस

Education Loan: पढाई के लिए लोन लेने की प्लानिंग है तो पहले ये जान लीजिये

Education Loan: पढाई के लिए लोन लेने की प्लानिंग है तो पहले ये जान लीजिये
x
Education Loan: एजुकेशन लोन(Education Loan) में ट्यूशन फीस,हॉस्टल फीस, ट्रेवल एक्सपेंस आदि शामिल होते हैं.

Education Loan: आज का जमाना ऐसा हो गया है कि पढाई बहुत महंगी हो गई है, सरकारी कॉलेज में सभी को एडमिशन नहीं मिल पता लेकिन अच्छे कॉलेज में पढ़ने का सभी को अधिकार है। घर वालों के पास अगर हायर एजुकेशन के लिए पैसे नहीं है तो बैंक से एजुकेशन लोन लेने का ही ऑप्शन बचता है। अगर आप भी अपने पढाई के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो पहले हमारी बताई बातों को ज़रूर जान लें।

1 एजुकेशन लोन(Education Loan) में ट्यूशन फीस,हॉस्टल फीस, ट्रेवल एक्सपेंस आदि शामिल होते हैं. ऐसे में लोन लेने से पहले आपको अपने बैंक के साथ इसका पता लगाना होगा कि वह आपको क्‍या लोन के साथ ये सब उपलब्‍ध करा रहा है या नहीं.

2 एजुकेशन लोन (Education Loan) लेने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी है. वहीं आपका किसी मान्‍यता प्राप्‍त कॉलेज में प्रवेश लिया होना चाहिए. अगर व्‍यक्ति कमाई नहीं कर रहा है तो माता-पिता सह आवेदक बन सकते हैं.

3 एजुकेशन लोन स्‍कीम पढाई करने वाले को 10-15 साल तक की लंबी अवधि के लिए लोन लेने की सुविधा मिलती है

4 आपके द्वारा चुने गए बैंक के आधार पर एजुकेशन लोन 6.75% से 14% की लिमिट में उपलब्ध है.

5 आयकर अधिनियम की धारा 80ई के तहत लोन पर आयकर लाभ की अनुमति है. आपके Education Loan पर भुगतान की गई ब्याज राशि आपकी कुल इनकम में से कटौती के लिए पात्र है.

6 लोन चुकाने कीड्यूरेशन के साथ-साथ 6 महीने की मोहलत या नौकरी मिलने के एक साल बाद, जो भी पहले हो, उसके बाद शुरू होती है. ये सब पता कर लें

7 सबसे बढ़िया बात तो ये है कि अगर किसी कारण से कोई छात्र ड्यू डेट में नौकरी नहीं ढूंढ पाता है तो लोन चुकाने की अवधि को बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकता है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story