बिज़नेस

ED ने CoinSwitch Kuber के 5 ठिकानों में छापा मारा! मामला क्या है?

ED ने CoinSwitch Kuber के 5 ठिकानों में छापा मारा! मामला क्या है?
x
ED Raids CoinSwitch Kuber News Hindi: प्रवर्तन निदेशालय ने क्वाइनस्विच कुबेर के 5 ठिकानों में छापा मारा है

ED Raids CoinSwitch Kuber: शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कंपनी क्वाइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) के 5 ठिकानों में छापा मारा। कंपनी पर फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के नियमों के उल्लंघन का आरोप है. ED ने CoinSwitch Kuber के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया है और छापा मारा है.

बताया गया है कि क्वाइंडेस्क (Coin Desk) ने ट्वीट करते हुए खबर दी है कि ED ने CoinSwitch Kuber के जिन ठिकानों में रेड डाली है उनमे कंपनी के डायरेक्टर, CEO और कंपनी की आधिकारिक सम्पत्तियाँ हैं.

ED ने क्वाइनस्विच कुबेर पर क्यों छापा मारा

Why ED Raids CoinSwitch Kuber: ED का कहना है कि 'हम FEMA के तमाम संभावित उल्लंघन और इससे जुडी अन्य एंटिटीज की खोज कर रहे हैं. चूंकि, हमें सहयोग नहीं मिला, इसलिए डायरेक्टर्स, सीईओ के घरों और आधिकारिक परिसरों की तलाशी ली है.'

इधर CoinSwitch Kuber ने स्टेटमेंट जारी किया है कि 'हम हमेशा ही अपने काम करने के तरीके मेंट्रांसपेरेंसी रखते हैं. क्रिप्टो इंडस्ट्री अभी शुरूआती दौर में है, जिसमें काफी संभावनाएं हैं और हम सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ लगातार सम्पर्क में रहते हैं.

Cryptocurrency Exchange कंपनियों पर लगातार छापे पड़ रहे

बता दें कि भारत सरकार सहित RBI देश से क्रिप्टो को खत्म करना चाहता है. लेकिन Cryptocurrency पर पूरी तरह बैन लगाना किसी भी सरकार के बस में नहीं है. एक तरफ विकसित देश इसे अपनी राष्ट्रीय करेंसी का दर्जा दे चुके हैं तो भारत की सरकार और केंद्रीय बैंक इसे बर्बादी का कारण बता रहा है. CoinSwitch Kuber में ED की रेड पड़ना पहला मामला नहीं है इससे पहले 11 अगस्त को ED ने Vauld की 370 करोड़ की संपत्ति जब्त की है और उससे पहले Zanmai Lab Pvt Ltd. के डायरेक्टर के ठिकानों में रेड डाली गई थी जो WazirX के फाउंडर हैं

Next Story