बिज़नेस

ED ने Hero Moto Chairman Pawan Munjal के घर रेड मारी, पता है क्या-क्या मिला? जानकर बुद्धि खुल जाएगी

ED ने Hero Moto Chairman Pawan Munjal के घर रेड मारी, पता है क्या-क्या मिला? जानकर बुद्धि खुल जाएगी
x
What ED Found From Pawan Munjal's House: ईडी को पवन मुंजाल के घर से क्या मिला?

What ED Found From Pawan Munjal's House: प्रवर्तन निदेशालय ने दो दिन पहले हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के दिल्ली और गुरुग्राम वाले घर में रेड मारी थी. Pawan Munjal पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है. उनके खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट यानी PMLA के तहत कार्रवाई की थी।

ED का आरोप है कि 'सॉल्ट एक्सीपीरियंस एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (SEMPL) नाम की 'थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर' कंपनी ने 2014-15 से 2018-19 के बीच अवैध रूप से करीब 54 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा अलग-अलग देशों में भेजी थी. इन पैसों का इस्तेमाल Pawan Munjal ने निजी खर्च के लिए किया था।

ED ने FIR में आरोप लगाया है कि SEMPL ने हेमंत दहिया, मुदित अग्रवाल, अमित मक्कड़, गौतम कुमार, विक्रम बजाज और केतन कक्कड़ जैसे कुछ एंप्लॉयीज के नाम पर सालाना मंजूरी से अधिक विदेशी मुद्रा जारी की। इसके अलावा इसने अन्य कर्मचारियों के नाम पर भारी मात्रा में फॉरेन एक्सचेंज/ट्रैवल फॉरेक्स कार्ड निकाले, जिन्होंने कभी विदेशी यात्रा नहीं की।

इन आरोपी के बाद ही ED ने दो दिन पहले पवन मुंजाल के घर में छापेमारी की थी जहां से बहुत सारा कैश और जूलरी बरामद हुई है.

ईडी को पवन मुंजाल के घर से क्या मिला?

ED ने बीते दिन की छापेमारी में पवन मुंजाल के घर से 25 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त किया है. इसमें इंडियन और फॉरेन करेंसी, गोल्ड और डायमंड की ज्वैलरी के अलावा हार्ड डिस्क, मोबाइल और कुछ डॉक्युमेंट्स शामिल हैं। इससे ED का शक यकीन में बदल गया है. अब इन महंगी जूलरी और विदेशी मुद्रा के इतने बड़े भंडार को लेकर ED पवन मुंजाल से पूछताछ कर रही है.

Pawan Munjal Net Worth

पिछले 5 सालों में पवन मुंजाल की नेट वर्थ बहुत ज्यादा बढ़ी भी है और कम भी हुई है. 2017 में मुंजाल की संपत्ति 25.49 हजार करोड़ थी, जो 2018 में बढ़कर 33.72 हजार करोड़ हो गई, 2019 में घटकर 28.38 हजार हो गई और 2020 में 21.38 हजार करोड़ रह गई. मगर 2021 में अचानक से उनकी संपत्ति बढ़कर 35.36 हजार करोड़ हो गई और 2022 में फिर से घटकर 29.20 हजार करोड़ हो गई



Next Story