बिज़नेस

Bamboo Farming Business: पैसे को 7 वर्ष में 4 गुना करने का आसान तरीका, बांस की खेती में लगाएं पैसा, मिलेगा लाभ

Bamboo Farming Business: पैसे को 7 वर्ष में 4 गुना करने का आसान तरीका, बांस की खेती में लगाएं पैसा, मिलेगा लाभ
x
Bamboo Farming Business: किसानो के लिए बांस की खेती बहुत फायदेमंद है।

Bamboo Farming Business: आज पैसा कमाना सभी की चाहत में है लेकिन इस चाहत को कोई पूरा कर पाता है तो कोई नहीं कर पाता। बैंकों में घटे ब्याज दर से लोगों को पैसा रखने के बाद आमदनी नहीं मिल पा रही है। हालत यह है कि 7 वर्ष बाद भी कुछ नहीं हो पता। लेकिन आज हम एक ऐसी खेती व बताने जा रहे हैं जिसे करने के बाद किसान 7 वर्ष में 4 गुना पैसा बना सकता है।

लखीमपुर खीरी के किसान बने उदाहरण


लखीमपुर खीरी के किसान सुरेश वर्मा बांस की खेती (Bamboo Farming) अपना कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। वही बांस के साथ गन्ना, हल्दी, अदरक खेती कर रहे है जिससे अतिरिक्त मुनाफा मिल रहा है। उनका कहना है की किसान इस खेती को अब पर्याप्त आमदनी ले सकते हैं।

5 हजार की लागत से शुरू की बांस की खेती


जिला मुख्यालय से 23 किलोमीटर दूर नीमगांव के पास का सकेथू के रहने वाले किसान सुरेश चंद्र बर्मा पूरे क्षेत्र के लिए उदाहरण बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि पंत नगर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से। बांस की खेती की जानकारी मिलंने के बाद 1 एकड़ के लिए 25 रुपए प्रति पौधे की दर से 234 पौधे लाए और उनका खेत में रोपण किया गया है। जिसमें मात्र करीबन 5 हजार रुपए का पौधों का खर्च आया।

आमदनी का आंकड़ा

सुरेश वर्मा बताते हैं कि खेत में बांस के पौधे लगाने के 4 साल बाद एक पौधे में 30 से 40 बास निकल चुके हैं। प्रति बसों की गांव में ही डेढ़ सौ रुपए मिल रहे हैं। ऐसे में बांसों की कीमत जोड़ दी जाए तो वह लाखों में पहुंच जाती है।

बांस के नीचे अतिरिक्त खेती


जानकारी के अनुसार बांस के बड़े हो जाने के बाद उसके नीचे की जगह खाली हो जाती है। ऐसे में उस अतिरिक्त पड़ी जमीन का उपयोग करते हुए उसने हल्दी, अदरक गन्ना खेती की जा सकती है। इससे भी पर्याप्त मुनाफा कमाया जा सकता है।

Next Story