बिज़नेस

Polyhouse Government Scheme: पॉलीहाउस लगा 1 एकड़ में करें 10 गुना कमाई, सरकार दे रही 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी

Polyhouse Government Scheme
x
Polyhouse Government Scheme: पॉलीहाउस लगा कर 1 एकड़ में 10 एकड़ की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सरकार 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी देती है।

बढ़ती जनसंख्या का असर है कि धीरे धीरे खेती के रकबा घटते जा रहे हैं। ऐसे में संरक्षित खेती की ओर किसानों का रुझान जा रहा है। वर्तमान समय में भारत सरकार पॉलीहाउस (Polyhouse) तथा शेडनेटहाउस (Shednet house) बनाने के लिए किसानों को 50 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है। संरक्षित खेती का सबसे बड़ा लाभ यह है कि प्राकृतिक आपदा का इस पर कोई असर नहीं पड़ता और उत्पादन भी अधिक होता है। वर्तमान समय में किसान 1 एकड में पॉलीहाउस (Polyhouse) लगाकर करीब 8 से 10 एकड के बराबर की उपज प्राप्त कर रहे हैं।

छोटे किसानों के लिए है अत्यधिक उपयोगी है पॉली हाउस (Polyhouse)

देश की बढ़ती जनसंख्या की वजह से खेती का रकबा घट रहा है। लगतार रकबा घटने से वर्तमान समय में देश में बड़े किसानों की अपेक्षा छोटे किसान ज्यादा है। ऐसे में पॉलीहाउस (Polyhouse) और शेडनेट हाउस किसानों के लिए उपयोगी साबित हो रहा है। खेत के छोटे से रकवे में किसान नेट या पॉलीहाउस (Polyhouse) लगवा कर उसमें कई एकड़ के बराबर की फसल प्राप्त कर सकता है।

50 से 80 प्रतिशत तक की मिलती है सब्सिडी / Government Subsidy on Polyhouse :

किसानों को लाभ का धंधा बनाने के उद्देश्य से सरकार बड़े किसानों के साथ ही छोटे किसानों के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रखा है। एक ओर जहां ग्रीन हाउस और शेडनेट हाउस निर्माण में किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। वह लघु और सीमांत जो अनुसूचित जाति और जनजाति के हैं उन्हें अतिरिक्त 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। कुल मिलाकर सरकार ग्रीनहाउस और शेडनेट में 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है।

सब्सिडी के लिए ऐसे करें आवेदन / Polyhouse Subsidy Application :

जानकारी के अनुसार किसानों को पॉलीहाउस (Polyhouse) और शेडनेट के लिए सरकार से मिलने वाली सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सब ऑनलाइन पंजीयन कराना होता है। यह पंजीयन उद्यानिकी विभाग मध्य प्रदेश फार्म सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम (Madhya Pradesh Farm Subsidy Tracking System) पर ऑनलाइन किया जाएगा। जो किसान किसी भी आनलाइन की दुकान में जाकर कर सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि पोर्टल खुला हुआ हो।

इन दस्तावेजों की आवश्यकता / Polyhouse Subsidy Application Documents :

दस्तावेज ग्रीनहाउस और शेडनेट लगाने के लिए आवेदकों को कुछ दस्तावेज देने होते हैं। जिसमें किसान का भू स्वामित्व प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर ,आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो, खेत का नक्शा जहां पॉलीहाउस लगवाना है, मिट्टी पानी परीक्षण रिपोर्ट, लघु एवं अनुसूचित जाति जनजाति का जाती प्रमाण पत्र की छायाप्रति देनी होती है।

Next Story