बिज़नेस

e-SHRAM Card Payment Status Check 2023: श्रमिकों के खाते में आएंगे 1-1 हजार रुपए आना शुरू, फटाफट चेक करे अपनी किस्त

e-SHRAM Card Payment Status Check 2023: श्रमिकों के खाते में आएंगे 1-1 हजार रुपए आना शुरू,  फटाफट चेक करे अपनी किस्त
x
e-SHRAM Card Payment Status Check 2023: असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सरकार कई तरह से मदद कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार हर माह श्रम कार्ड धारकों को आर्थिक मदद दे रही है।

e-SHRAM Card Payment Status Check 2023: असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सरकार कई तरह से मदद कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार हर माह श्रम कार्ड धारकों को आर्थिक मदद दे रही है। इसी तरह देश के अन्य राज्य भी श्रम कार्ड धारकों को अपने स्तर पर कई तरह से लाभान्वित कर रहे हैं। श्रमिकों की आर्थिक समस्या को देखते हुए सरकार इन्हें यह सुविधा मुहैया कराती है। कहा गया है कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लगातार काम उपलब्ध नहीं होता। ऐसे में उनकी दैनिक दिनचर्या प्रभावित होती है। घर खर्च आदि समस्याओं से निपटने के लिए सरकार आर्थिक सहायता देती है। आइए इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है कि श्रम कार्ड योजना e-SHRAM Card Payment Status Check

ई श्रम कार्ड योजना धारकों को किस्तों मे वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इन्हें विशेष लाभ भी प्रदान करती है।

बताया गया है कि इस श्रम कार्ड धारकों को 200000 रुपए का विशेष लाभ मिलता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दो लाख रुपए का बीमा कवर प्राप्त है। बताया गया है कि इस बीमा कवर को प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह से प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं है।

कार्ड धारक की मृत्यु होने पर इसका लाभ प्राप्त होता है।

बताया गया है कि केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए यह योजना संचालित है। इन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाता है। श्रमकार्ड धारक विकलांग है तो ऐसे में उसे 100000 रुपए की राशि दी जाती है।

हर महीने मिलते हैं 500

श्रम कार्ड धारकों को उत्तर प्रदेश सरकार हर महीने 500 रुपए उनके खाते पर भेजती है। सरकार का उद्देश्य है कि कार्ड धारकों को उनकी दैनिक आवश्यकता के लिए कुछ सहायता राशि उपलब्ध कराई जाए। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए हर महीने यह राशि भेजी जा रही है। आने वाले दिनों में इसे 1000 रुपए करने की तैयारी है।

Next Story