बिज़नेस

E-Shram Card Payment Status Big Alert 2023: खाते में अभी तक ₹1000 आया या नहीं? ऐसे चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस

E-Shram Card Payment Status Big Alert 2023: खाते में अभी तक ₹1000 आया या नहीं? ऐसे चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस
x
E-Shram Card Payment Status 2023: ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) में आपने रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए ये बेहद अच्छी खबर है.

E-Shram Card Payment Status In Hindi 2023: ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) में आपने रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए ये बेहद अच्छी खबर है. आपको बता दे की ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों के खाते में सरकार की तरफ से 1000 रूपए भेजे जाते है. अगर आपके अकाउंट में पैसे आए है या नहीं आप इस तरीके से पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं.

खातों में डाली जाती है किस्त

देश के करीब 2 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों के खाते में सरकार के द्वारा 1000 रुपए डाले जाते है. यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (Direct benefit transfer) के अंतर्गत जमा कराए जा रहे हैं. ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) का फायदा रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं. इसके अलावा घर बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक भी शामिल हैं.

ये मिलती है सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) रखने वाले श्रमिकों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है. गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए खर्चा दिया जाएगा. मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी. बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी.

ऐसे चेक करें स्टेटस? E-Shram Card Payment Status

खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें.

अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं.

इसके अलावा पासबुक की एंट्री कराकर भी पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं, इस बात का पता लगा सकते हैं. वहीं अगर मोबाइल पर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो बैंक का खाता चेक कर सकते हैं.

Next Story