बिज़नेस

E-Shram Card New List 2023 Big Update: चेक करें लिस्ट में अपना नाम, मिलेंगे ₹1000

E-Shram Card New List 2023
x

E-Shram Card New List 2023

E-Shram Card New List 2023: समाज के हर वर्ग की स्थिति में सुधार लाने केंद्र और राज्य सरकार तरह-तरह की योजनाएं संचालित करती हैं.

E-Shram Card New List 2023: समाज के हर वर्ग की स्थिति में सुधार लाने केंद्र और राज्य सरकार तरह-तरह की योजनाएं संचालित करती हैं। राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले देश के श्रमिकों के लिए की सरकार कई योजनाएं संचालित कर रही है। इन्हीं योजनाओं मे एक ई श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card Yojna 2023) । जिसमें मजदूरों को 1000 रुपए की इस जारी कर दी गई है। खाते में यह पैसे ट्रांसफर किए गए। ज्ञात हो कि हर महीने 500 रुपए श्रमिकों को दिए जाते हैं।

कहां संचालित है यह योजना E-Shram Card Online Apply

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए योजना संचालित कर रही है जिसमें श्रमिकों को हर महीने 500 रुपए दिए जा रहे हैं। हाल के दिनों में 1000 रूपये भेजे गये हैं। जिन श्रमिकों ने अपना लेबर कार्ड बनवा रखा है उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है। इसमें पथ विक्रेता, नाई, धोबी, रिक्शा चालक, ठेलावाले, दर्जी, मोची, फल विक्रेता, सब्जी विक्रेता जैसे श्रमिक शामिल हैं।

कैसे चेक करें अपना नाम E-Shram Card Name Check List 2023

अगर आप अपना नाम ई-श्रम कार्ड में देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधिकारिक साइट पर जाना होगा। इसके बाद लेबर कार्ड की सूची का विकल्प चुने। इतना करने के पश्चात स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा यहां आप अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दर्ज करें। इतना करने के पश्चात आपके उसी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालना होगा। जिसके बाद सबमिट करें। अब आपको ई-श्रम कार्ड की एक सूची दिखाई देगी। जिसे आप डाउनलोड कर अपना नाम देख सकते हैं।

और भी मिलते हैं कई लाभ E-Shram Card Me Apna Name Check Kaise Kare

ई श्रमकार्ड धारकों को एक ओर जहां यूपी सरकार हर महीने 500 दे रही है वही कार्ड धारकों को 200000 रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य है समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को हर योजना का लाभ मिले। साथ ही समाज के कमजोर एवं गरीब तबके के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए उन्हें हर तरह से मदद की जाती है।

Next Story