बिज़नेस

e-Aadhaar Download In Hindi: अब बिन आधार नंबर के ऐसे Download करे e-Aadhaar, एक-एक स्टेप समझ ले

e-Aadhaar Download In Hindi: अब बिन आधार नंबर के ऐसे Download करे e-Aadhaar, एक-एक स्टेप समझ ले
x
e-Aadhaar Download Process In Hindi: अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या फिर जरुरत के समय आपके पास उपलब्ध नहीं है तो आप e-aadhar card download कर सकते हैं.

e-Aadhaar Download Without Aadhaar Number In Hindi Process: आधार कार्ड हमारे जीवन का सबसे अहम् दस्तावेज है. आधार कार्ड में हमारा नाम, पता, पिता का नाम, जन्मतिथि के अलावा 12 अंको का एक यूनिक नंबर भी होता है जिसे हम आधार कार्ड नंबर कहते हैं। वहीं, आधार कार्ड के खोने या गुम होने की काफी दिक्कतें सामने आती हैं. यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आप आसानी से घर बैठे फिर से e-Aadhaar Download कर सकते है.

Bin Aadhaar Number Ke e-Aadhaar Kaise Download Kare: आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको 12 अंक का आधार नंबर या 28 अंक का Enrolment ID नंबर की जरूरत पड़ती है. यदि आपके पास ये भी नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप आसानी से अपना e-Aadhaar Card Download कर सकते है.

How To Download e-aadhaar Without Aadhaar Number: सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. यहां आपको स्क्रॉल करके Get Aadhaar के ऑप्शन पर आना होगा. जहां आपको कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे. यूजर्स को यहां पर Retrieve EID/UID के लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां आपको आधार कार्ड नंबर या Enrolment ID पर सलेक्ट करने के बाद Aadhaar Card पर दिया गया नाम, नंबर या ईमेल आईडी के साथ कैप्चा एंटर करना होगा और फिर Send OTP पर क्लिक करना होगा. फिर OTP को भरें.

e-aadhaar Download:

-Aadhar Download करने के लिए सबसे पहले आप आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

-इसके बाद आप Download Aadhar Option पर क्लिक करें.

-इसके बाद अपने Aadhar Number या Enrolment ID दर्ज करें.

-इसके बाद अपना Registered Mobile Number दर्ज करें.

-इसके बाद OTP दर्ज करें.

-आपका e-aadhaar Download हो जाएगा. इसका e-aadhaar Print Out निकाल लें.


Next Story