बिज़नेस

Dry Fruits Business Ideas: ड्राई फ्रूड्स का बिजनेस कर कमाए करोड़ो-अरबो रूपए, जानिए कैसे?

Dry Fruits Business Ideas: ड्राई फ्रूड्स का बिजनेस कर कमाए करोड़ो-अरबो रूपए, जानिए कैसे?
x
Dry Fruits Business Ideas: ड्राई फ्रूड्स का बिजनेस कर कमाए करोड़ो-अरबो रूपए! Earn crores-billions of rupees by doing business of dry fruits

Dry Fruits Business Ideas: ड्राई फ्रूट्स हमेशा हर घर में एक विशेष दर्जा रखते हैं, चाहे मौसम या अवसर कुछ भी हों। पहले के समय में, उन्हें केवल दिवाली या अन्य त्योहारों के दौरान ही लाया जाता था या उपहार में दिया जाता था। हालाँकि, आज के समय में ड्राई फ्रूट्स हर घर में आसानी से मिल जाते हैं। स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन इस प्रोडक्ट की कीमत भी अच्छी मिलती है. हम बात कर रहे हैं ड्राई फ्रट काजू (cashew) की. इसे हर उम्र के लोग खाते हैं और केवल शहरों ही नहीं गांवों में भी इसकी मांग रहती है.

Dry Fruits Business Ideas

काजू की खेती उन जगहों पर बेहतर होती है जहां तापमान सामान्य के आसपास रहता है. वैसे तो इसकी फसल की किसी भी मिट्टी पर उगाई जा सकती है लेकिन लाल और लेटराइट मिट्टी इसके लिए सर्वोत्तम मानी जाती है. काजू की खेती के लिए पहले खेतों की तिरछी जुताई करें. इसके बाद खेत में हर पौधे के बीच करीब 4 मीटर की दूरी रखते हुए उन्हें रोपें. एक हेक्टेयर में करीब 500 पौधे लगाए जा सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 4 से 5 लाख रुपये की लागत लगेगी. इसके बाद आपके एक एक हेक्टेयर के खेत के हर पौधे से 20 किलो तक काजू निकलेगा. ऐसे में 10 टन काजू को आप 1200 से 1300 रुपये प्रति किलो तक बेच सकते हैं. ऐसे में आप इस खेती से लाखों में कमाई कर सकते हैं.

Next Story