बिज़नेस

Driving License Rules: अगर खो गया है आपका ड्राइविंग लाइसेंस तो अब घर बैठे बनवाएं डुप्लीकेट लाइसेंस, जानिए प्रोसेस?

Driving License Rules: अगर खो गया है आपका ड्राइविंग लाइसेंस तो अब घर बैठे बनवाएं डुप्लीकेट लाइसेंस, जानिए प्रोसेस?
x

driving license

Driving License Rules: कई बार लापरवाही एवं चोरी आदि हो जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस अगर आपका खो जाता है तो अब इसे घर बैठे बनवाया जा सकता है।

Driving License Rules: कई बार लापरवाही एवं चोरी आदि हो जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस अगर आपका खो जाता है तो अब इसे घर बैठे बनवाया जा सकता है। डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होती। केवल मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा मिलने पर डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए क्या करना होगा

बताया गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने पर सबसे पहले इसकी रिपोर्ट थाने में दर्ज करवानी होती है व। ड्राइविंग लाइसेंस के पुराने हो जाने फट जाने या खराब हो जाने पर भी दूसरे डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। एक ओर जहां खो जाने पर पुलिस में रिपोर्ट एफ आई आर की कॉपी लगानी होती है वही पुराने फटे हुए खराब ड्राइविंग लाइसेंस के बदले दूसरा लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पुराने खराब डुप्लीकेट लाइसेंस को भी जमा करना होता है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं। वहां मां की हुई जानकारी। इसके पश्चात एलएलडी फॉर्म भरे साथ ही इसका प्रिंट आउट निकालने। आवेदन में चाहे गए जरूरी दस्तावेजों को भरें। अगर आप चाहें तो इसे सीधे आरटीओ ऑफिस में जमा करे तो वही ऑनलाइन भी भरकर जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के 30 दिन बाद ड्राइविंग लाइसेंस आपके दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।

पूरी दस्तावेजों में एक है लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी दस्तावेजों में से एक है। इसका उपयोग आईडी प्रूफ के तौर पर भी किया जा सकता है। वहीं वाहन चलाने के पूर्व ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेना आवश्यक होता है। वैसे मैं आप पुलिस की चालानी कार्यवाही से भी बच सकते हैं।

Next Story