बिज़नेस

RTO Challan Big Alert 2023: रजिस्ट्रेशन हो जाएगा रद्द? कटेगा ₹5000 का जुर्माना, वाहन चालक तुरंत ध्यान दे

RTO Challan Big Alert 2023: रजिस्ट्रेशन हो जाएगा रद्द? कटेगा ₹5000 का जुर्माना, वाहन चालक तुरंत ध्यान दे
x
Driving Licence New Rules Big Alert 2023: देश में सडको के नियम तोड़ने वालो को लम्बा फाइन देना पड़ता है.

Driving Licence New Rules Big Alert 2023, Minor Driving Penalties 2023, Driving Licence New Rules: देश में सडको के नियम तोड़ने वालो को लम्बा फाइन देना पड़ता है. साथ ही गाडी का रजिस्ट्रेस्शन भी रद्द हो जाता है. जैसा की आप लोग जानते है की एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए लोग कार मोटरसाइकल का इस्तेमाल करते है. पर अक्सर आपको नाबालिक बच्चे कभी बाइक तो कभी कार चलाते दिख जातें होंगे.

हम जिस नियम की बात कर रहे है उसे 2019 में लागु कर दिया गया था. तब से उसे लगातार फॉलो भी किया जा रहा है. आपको बता दे की यदि आप अपने नाबालिग (16-18 साल) बच्चे को वाहन चलाने के लिए देते हैं? अगर हां, तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं. चलिए जानते है पूरा मामला...

जानकारी के मुताबिक जारी नियमों के अनुसार 16 साल से कम उम्र के बच्चों को गाडी चलाने की किसी भी तरह की कोई अनुमति नहीं है. बता दे की ऐसे बच्चे सिर्फ बिना गियर वाले वाहन चला सकते हैं. मगर नाबालिग मोटरसाइकिल और कार समेत अन्य गाड़ियां चलाते हुए अक्सर नजर आ जाते हैं. इससे सड़क हादसों में बढ़ोतरी हो रही है.

वहीं, अगर नाबालिग विद गेयर वाहन चलाते हुए पाया जाता है, जैसे- बाइक, कार आदि। तो ऐसे में ड्राइविंग कैटेगरी न मिलने को लेकर 5 हजार रुपये का जुर्माना होगा। हालांकि, राज्य सरकारें इसमें अलग से संशोधन कर सकती हैं।

अगर आपका नाबालिग बच्चा वाहन चलाता पकड़ा जाता है तो आपके ऊपर 25000 का जुर्माना सहित रजिस्ट्रेशन भी रद्द हो किया जा सकता है. वहीं आपके नाबालिग बेटे का लाइसेंस 25 साल की आयु से पहले नहीं बनेगा.

Next Story