बिज़नेस

Driving License New Rules 2022: अब 10 दिन में घर पहुंचेगा ड्राइविंग लाइसेंस, ये है Online Process

Driving License New Rules
x

Driving License New Rules 

Driving License Apply Online: आरटीओ विभाग (RTO Office) ने एक ऐसी व्यवस्था कर दी है जिसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और लाइसेंस आपके घर पहुंचा कर दिया जाएगा.

Driving License Apply Online Process In Hindi: आज देश में ज्यादातर सुविधाएं ऑनलाइन की जा रही है। इसी क्रम में आरटीओ विभाग (RTO Office) ने एक ऐसी व्यवस्था कर दी है जिसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और लाइसेंस आपके घर पहुंचा कर दिया जाएगा आपको आरटीओ ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना होगा। यह व्यवस्था दिल्ली में कर दी गई है। जहां आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करें और लाइसेंस प्राप्त करें। आइए जाने इसके पूरे प्रोसेस के बारे में।

क्या है प्रक्रिया Driving License New Rules 2022

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको एक छोटी सी प्रक्रिया अपनानी होगी। इसके लिए बताया गया है कि दिल्ली में रहने वाले लोग आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करें। सबसे पहले मिनिस्ट्री आफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आप जाकर सरलता से आवेदन कर सकते हैं।

बताया गया है कि कोई भी दिल्ली में रहने वाला व्यक्ति जिसकी उम्र 16 से 18 वर्ष है वह ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के पश्चात आपको एक बार टेस्ट देने के लिए अवश्य जाना होगा।

टेस्ट करना होगा पास
Driving License New Rules 2022

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में एक विशेष प्रावधान दिया गया है। इस प्रावधान के तहत आपको ड्राइविंग टेस्ट पास करना अनिवार्य है। लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद आपको टेस्ट के लिए जाना होगा। जैसे ही आप टेस्ट पास कर लेंगे फिर आपको आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है।

घर में मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड Driving License

टेस्ट पास करने की पुरानी प्रक्रिया रही है। यह नियम में होने की वजह से आपको एक बार जाना होगा। इसके पूर्व परीक्षा पास करने के बाद भी ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए लोगों को कई बार कार्यालय के चक्कर काटने होते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। नई व्यवस्था के तहत टेस्ट पास करने वाले आवेदकों का लाइसेंस तैयार कर पोस्ट के माध्यम से उनके घर भेज दिया जाता है।

माइक्रोचिप लगा मिलता है लाइसेंस Driving Licence Status

पूर्व मेडिसिनल ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता था लेकिन अब इसमें एक एडवांस वर्जन के तहत स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो रहा है। इस लाइसेंस मे माइक्रोचिप लगी होती है। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से उस व्यक्ति से जुड़ी हुई सारी जानकारी दर्ज रहती है।

Next Story