बिज़नेस

Cryptocurrency Market: Dogecoin की कीमतों में भारी गिरावट, जानें इसकी बाजार वैल्यू

Dogecoin prices fell drastically know market value of this cryptocurrency
x
Dogecoin की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

Cryptocurrency Market Latest News: बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी में नए साल की शुरूआत में गिरावट देखने को मिली है। अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी के दामों में गिरावट आ चुकी है। इस बीच डाॅजकाॅइन (Dogecoin) में भी गिरावट देखने को मिली है। गुरुवार को इसकी कीमत में 3.21 फ़ीसदी की कमी आई और इसकी कीमत घटकर 11.51 रुपए तक पहुंच गई। इस कीमत पर डाॅजकाॅइन क्रिप्टोकरंसी का मार्केट कैप 1.5 खरब रुपए पर आ गया है। दुनिया के शीर्ष 10 क्रिप्टोकरंसी (top 10 cryptocurrency) में शामिल डाॅजकाॅइन के साल 2021 के अंतिम दिनों में $1 को पार करने का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन जब साल खत्म हुआ और 2022 शुरू हुआ तो क्रिप्टो विशेषज्ञों के अनुसार इस नए साल में इसकी कीमत में तेज बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

Dogecoin क्या है ?

डाॅजकाॅइन (Dogecoin) इंटरनेट मीम पर आधारित है इससे लोगों पर Shiba Inu अंकित है। इस ओपन सोर्स डिजिटल मुद्रा का निर्माण पोर्टलैंड के बिल्ली मारकुस और सिडनी के आॅरेगोन एवं जैक्सन पाल्मर ने किया। डाॅजकाॅइन के रचनाकारों ने इसे एक खास, हल्के-फुल्के क्रिप्टोकरेंसी के रूप में परिकल्पित किया, जो कि कोर बिटकॉइन दर्शकों से अधिक अपील करेगा, क्योंकि यह डाॅज मीम पर आधारित है।

डाॅजकाॅइन खरीदने की प्रोसेस (Dodgecoin buying process)

आप डाॅजकाॅइन Faucet वेबसाइट से डाॅजकाॅइन खरीद सकते हैं जो आपको मुद्रा के परिचय के रूप में थोड़ी मात्रा में डाॅजकाॅइन फ्री में देगी, ताकि आप डाॅजकाॅइन समुदायों में बातचीत प्रारंभ कर सकें। आप किसी भी एक्सचेंज में डाॅजकाॅइन खरीद या बेच सकते हैं जो डिजिटल मुद्रा प्रदान करता है।

2025 तक इसकी कीमतों में होगी बढ़ोतरी

वर्ष के अंतिम दिनों के साथ-साथ 2025 और 2030 में डाॅजकाॅइन के लिए अपने मूल्य पूर्वानुमान को बताया है। कि साल 2025 तक इसकी कीमत 1.21 डॉलर यानी 90.75 रुपए तक बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं साल 2030 तक यह 3.60 डॉलर यानी 270 रुपए का स्तर छू सकती है।

यह डिजिटल मुद्रा तेजी से हुई लोकप्रिय

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर कई ट्वीट पोस्ट किए हैं, जिनमें उन्होंने बताया कि डाॅजकाॅइन उनका पसंदीदा सिक्का है। जिससे यह डिजिटल मुद्रा तेजी से लोकप्रिय हुई है।कई बड़ी हस्तियों ने इसमें पैसा लगा रखा इसलिए इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। 9 फरवरी 2021 के दिन ही डाॅजकाॅइन का मूल्य एकाएक 31 फ़ीसदी बढ़ गया था। तब एलन मस्क और मशहूर रैपर स्नूप डॉग ने इसको लेकर ट्वीट किया। फरवरी की शुरुआत में क्लब हाउस में उन्होंने यह भी कहा था कि डाॅजकाॅइन यकीनन पूरी धरती के लिए भविष्य की करेंसी है।

Next Story