बिज़नेस

क्या आपको पता है सर्टिफिकेट आफ डिपॉजिट पर मिलता है FD से ज्यादा मुनाफा, जानिए!

certificate of deposit
x

certificate of deposit 

Certificate Of Deposit: आइये जानते हैं सर्टिफिकेट आफ डिपॉजिट के बारे में।

सेविंग अकाउंट (Saving Account) के बारे में तो हम सभी जानते होंगे एक ऐसा अकाउंट जिसके अंतर्गत हमारी पैसे सुरक्षित रहते हैं। अगर सेविंग अकाउंट में ज्यादा लंबी अवधि तक पैसों को जमा रखा जाए तो इसमें मुनाफा भी होता है। इतना ही नहीं अगर इस अकाउंट के पैसों का इस्तेमाल सही तरह से किया जाए तो अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है। बस आपको यह पता होना चाहिए कि पैसा कहां और कैसे निवेश किया जाए। निवेश करने के लिए "सर्टिफिकेट ऑफ डिपाजिट" (Certificate Of Deposit) एक अच्छा विकल्प है तो चलिए बताते हैं आपको इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें;

जानिए कहां मिलेगी आपको सर्टिफिकेट ऑफ डिपाजिट की स्कीम?

Certificate of deposit स्कीम की बात करें तो यह लगभग FD की तरह ही होती है। आपको यह स्कीम हर निजी और सरकारी बैंक में मिल जाएगी।

क्या है FD और CD में अंतर?

सबसे प्रमुख अंतर है अवधि का आपको बता दें की FD (Fixed Deposit) की अपेक्षा सर्टिफिकेट ऑफ डिपाजिट (Certificate Of Deposit) की अवधि कम होती है। FD की न्यूनतम अवधि होती है 5 साल वही सर्टिफिकेट ऑफ डिपाजिट (Certificate Of Deposit) की अवधि (Tenure) होती है 3 महीने से 1 साल तक। यानी सर्टिफिकेट आफ डिपॉजिट स्कीम के तहत आप पैसे का निवेश न्यूनतम 3 महीने और अधिकतम 1 साल तक के लिए कर सकते हैं, आप चाहे तो अवधि पूरी होने के बाद फिर से वैसे को इसी स्कीम में लगा सकते हैं।

सर्टिफिकेट आफ डिपॉजिट स्कीम में जो ब्याज मिलता है वो सेविंग अकाउंट और FD में मिलने वाले ब्याज से काफी ज्यादा होता है। अगर आप भी इस स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं तो इस स्कीम से संबंधित सारी डिटेल पहले अपने बैंक में जाकर पता कर ले और उसके बाद ही सर्टिफिकेट आफ डिपॉजिट में पैसे का निवेश करें।

Next Story