बिज़नेस

Digital Euro : प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी के साथ डिजिटल यूरो पर भी लागू होंगे यह रूल, जानें

Digital Euro : प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी के साथ डिजिटल यूरो पर भी लागू होंगे यह रूल, जानें
x
यूरोपियन यूनियन पेमेंट से जुड़े इनोवेशंस को इसके एंटी मनी लांड्रिंग रूल्स के साथ जोड़ने का काम कर रहा है।

Digital Euro: यूरोपियन कमीशन के सांसदों का मानना है, कि डिजिटल यूरो को लॉन्च करने से कम वैल्यू के ट्रांजैक्शंस के लिए प्राइवेसी बढ़ सकती है। यूरोपियन यूनियन पेमेंट से जुड़े इनोवेशंस को इसके एंटी मनी लांड्रिंग रूल्स के साथ जोड़ने का काम कर रहा है। यह रूल्स डिजिटल यूरो के साथ प्राइवेट क्रिप्टोकरंसी पर भी लागू होंगे। EU ने अभी तक डिजिटल यूरो को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

यूरोप के फाइनेंस मिनिस्टर्स ने डिजिटल यूरो को लेकर कहा कि इससे कम वैल्यू वाली ट्रांजैक्शंस के लिए प्राइवेसी बढ़ेगी लेकिन इससे पूरी तरह अज्ञात करने की संभावना नहीं है।

Coin Desk की रिपोर्ट के अनुसार:

Coin Desk की रिपोर्ट के अनुसार यूरोपियन कमीशन के सांसद ने डिजिटल यूरो को समर्थन देने के लिए जरूरी कानून पर विचार विमर्श करेंगे। कमीशन ने जानकारी दी कि अधिक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से जासूसी बढ़ सकती है। इसके अलावा सांसदों ने क्रिप्टो और स्टेबलकॉइंस के लिए एंटी मनी लॉन्ड्रिंग रूल्स का भी प्रस्ताव लिया है।

यूरोपियन कमिश्नर फॉर इकोनामी के अनुसार:

यूरोपियन कमिश्नर फॉर इकोनामी Palo Gentiloni के अनुसार डिजिटल यूरो पूरी तरह अज्ञात नहीं होना चाहिए। हाल ही में यूरोपियन पार्लियामेंट में डिजिटल एसेट्स पर एक विवादास्पद रूल पारित किया था इस रूल के अनुसार, एक्सचेंजों को कम वैल्यू की ट्रांजैक्शन के लिए भी भेजने वाले और प्राप्त करने वाले की जानकारी एकत्रित करनी होगी।

आयरलैंड के फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा:

आयरलैंड के फाइनेंस मिनिस्टर Paschal Donohoe ने बताया कि नए रुल्स से डिजिटल यूरो का गैर कानूनी गतिविधियों के लिए उपयोग भी नहीं होगा। डिजिटल यूरो से प्राइवेसी को लेकर आशंकाएं दूर होनी चाहिए। यूरोपियन सेंट्रल बैंक के एग्जीक्यूटिव बोर्ड मेंबर Fibio panetta ने कहा कि डिजिटल यूरो से लोगों को प्राइवेट डिजिटल सॉल्यूशंस के समान या उससे अधिक प्राइवेसी का लेवल प्राप्त होगा।

डिजिटल यूरो के डिजाइन से जुड़े फीचर्स को और भी शानदार बनाने के लिए यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख ने कहा कि डिजिटल यूरो को लेकर प्रोसेस की रफ्तार करने की आवश्यकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story