बिज़नेस

डीजल के दाम 25 रूपए तक बढ़े, बंद होने के कगार पर पेट्रोल पंप

Diesel prices hiked
x

Diesel prices hiked

Diesel prices hiked: यूक्रेन-रूस की जंग का असर कच्चे तेल की कीमतों पर साफ दिखने लगा है. डीजल के दामों में अचानक से 25 रूपए तक का इजाफा हुआ है.

Diesel Prices Hiked, Crude Oil Price Hiked, Commercial Diesel Rates : यूक्रेन-रूस की जंग का असर कच्चे तेल की कीमतों पर साफ दिखने लगा है. इसका असर सीधे डीजल की कीमतों पर पड़ा है. डीजल के दामों में अचानक से 25 रूपए तक का इजाफा हुआ है. डीजल के दामों में इजाफा थोक व्यवसाइयों के लिए हुआ है. जिसके चलते खुदरा पंप बंद होने की आशंका गहराने लगी है.

बता दें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil Price) के दामों में इजाफा होने के चलते ऐसी नौबत आ पड़ी है. कच्चे तेल की कीमतों में 40 फीसदी तक इजाफा दर्ज किया गया है. जिसके चलते थोक व्यवसाइयों के लिए डीजल की कीमतों में 25 रूपए तक का इजाफा किया गया है. हालांकि अभी इसका असर पेट्रोल पंपों के जरिये बेचे जाने वाले डीजल की खुदरा कीमतों में नहीं पड़ा है.

पेट्रोल की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल

इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल आया है. बड़े-बड़े मॉल, व ट्रांसपोर्टस जैसे थोक उपभोक्ताओं ने पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीदा है. आमतौर पर वे पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे ईंधन की खरीद करते हैं. इससे ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियों का नुकसान बढ़ा है. इसमें सबसे अधिक प्रभावित नायरा एनर्जी, जियो-बीपी और शेल जैसी कंपनियां हुई हैं. बिक्री बढ़ने के बावजूद इन कंपनियों ने अभी तक मात्रा में कमी नहीं की है. लेकिन अब पंपों के लिए परिचालन आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं रह जाएगा.

जानकारों के मुताबिक, 136 दिन से ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है जिसकी वजह से कंपनियों के लिए इन दरों पर अधिक ईंधन बेचने के बजाय पेट्रोल पंपों को बंद करना अधिक व्यावहारिक विकल्प होगा.

रिलायंस ने बंद किए थे 1,432 पेट्रोल पंप

साल 2008 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बिक्री घटकर 'शून्य' पर आने के बाद अपने सभी 1,432 पेट्रोल पंप बंद कर दिए थे. सूत्रों के मुताबिक, कुछ यही स्थिति आज भी बन रही है.थोक उपभोक्ता पेट्रोल पंपों से खरीदारी कर रहे हैं. इससे इन रिटेलरों का घाटा बढ़ रहा है.

मुंबई में थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल का दाम बढ़कर 122.05 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल पंपों पर डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है. इसी तरह दिल्ली में पेट्रोल पपों पर डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर है जबकि थोक या औद्योगिक ग्राहकों के लिए इसकी कीमत 115 रुपये प्रति लीटर है.

चार नवंबर 2021 से नहीं बढ़े हैं दाम

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने चार नवंबर, 2021 से पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. हालांकि, इस दौरान वैश्विक स्तर पर ईंधन कीमतों में उछाल आया है. माना जा रहा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गई. हालांकि, विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आ गए हैं, लेकिन उसके बाद भी संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की वजह से फिलहाल कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है.

थोक उपभोक्ताओं के लिए दरों और पेट्रोल पंप कीमतों में 25 रुपये के बड़े अंतर की वजह से थोक उपभोक्ता पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीद रहे हैं. वे पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे टैंकर बुक नहीं कर रहे हैं. इससे पेट्रोलियम कंपनियों का नुकसान और बढ़ा है.

Next Story