बिज़नेस

Diesel Price: डीजल पर किसानों को मिल रही बड़ी छूट, घट जाएगी खेती लागत, होगा फायदा

Diesel Price: डीजल पर किसानों को मिल रही बड़ी छूट, घट जाएगी खेती लागत, होगा फायदा
x
Farmers getting discount on diesel: किसानों की हालत में सुधार करने के लिए नीतीश सरकार ने यह फैसला लिया है।

Farmers are getting big discount on diesel: रा-मैटेरियल की कीमत बढ़ते ही व्यापारी अपने उत्पाद के दाम में बढ़ोतरी कर देते हैं। लेकिन किसानी में उपयोग होने वाली चीजे चाहे जितनी महंगी हो जाएं किसान अपने उत्पाद कीमत नहीं बढ़ा पाता। चाहे वह डीजल हो या फिर फसलों में डाली जाने वाली खाद, सभी के दाम बढ़ते रहते हैं और किसान अपने वही पुराने रेट पर गेहूं धान बेचने को मजबूर है। इसी विडंबना की वजह से उसकी माली हालत नहीं सुधर रही। इन हाल के दिनों में बिहार सरकार (Bihar Government) ने एक बड़ा निर्णय लिया है। जिसका लाभ किसानों को मिलेगा।

नीतीश सरकार ने की घोषणा

सूखे की मार झेल रहे बिहार के किसानो को नीतीश सरकार (Nitish Kumar) बड़ी राहत देने जा रही है। सरकार ने इसके लिए विधिवत घोषणा करते हुए कह दिया है कि किसानों को डीजल पर 60 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से अनुदान दिया जाएगा।

बिहार सरकार का कहना है कि राज्य में इस साल कम बारिश हुई है। सूखे की वजह से किसानों को अपनी फसल बचाए रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। सूखे से राहत देने के लिए कैबिनेट की बैठक बुलाई गई ताकि इन हालातों को काबू किया जा सके।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बैठक में फैसला लेते हुए कहा है कि किसानों को सिंचाई के लिए कम कीमत पर डीजल उपलब्ध करवाया जाए। इसके लिए अनुदान की दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं। इसका लाभ प्रदेश के किसानों को ही मिल सकेगा।

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए किसान सिर्फ 5 एकड़ भूमि के किसानों को ही लाभ मिलेगा। किसान 60 प्रति लीटर का अनुदान ले सकते हैं।

बताया गया है कि 1 एकड़ भूमि पर 60 रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी। 1 एकड़ की सिंचाई में करीब 10 लीटर की खपत है। ऐसे में 600 रुपए प्राप्त होंगे। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों को कृषि विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद योजना का लाभ मिलेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story