बिज़नेस

Detergent Powder Business: शुरू करें डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस, कम लागत पर लाख रूपये महीने की कमाई

Detergent Powder Business
x

Detergent Powder Business

Detergent Powder Business: आज के समय में डिटर्जेंट पाउडर एक ऐसी आवश्यक वस्तु बन गई है जिसकी जरूरत हर छोटे बडे घर में होती है।

Detergent Powder Business: आज के समय में डिटर्जेंट पाउडर एक ऐसी आवश्यक वस्तु बन गई है जिसकी जरूरत हर छोटे बडे घर में होती है। इसकी मांग बाजार में सदैव बनी रहती है। ऐसे में अगर डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस शुरू किया जाय तो वह फायदे का धंधा साबित हो सकता है। क्योंकि कहा जाता है कि इस बिजनेस में लागत कम और लाभ ज्यादा होता है। आइये जाने इस बिजनेस से जुड़ी कई अन्य जानकारी।

सरकार से लें लोन

वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होती। बताया जाता है कि करीब 4 लाख रूपये खर्च कर इसकी शुरूआत की जा सकती है। इसके लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही मुद्रा योजना से लोन लिया जा सकता है। जिसके लिए किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट बैंक से लोन मिल जायेगा।

ऐसे करें शुरूआत

जानकारी के अनुसार डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस शुरू करने के लिए सही जगह का चुनाव करना चाहिए। कम्पनी के नाम का चयन करते हुए उसका रजिस्ट्रेशन करवाएं। ऐसा करना बहुत ही आवश्यक होता है। वहीं नगर निगम या नगर पालिका में जहां कार्य शुरू किया जा रहा वहां भी रजिस्ट्रेशन करवाएं। इसके बाद काम शुरू करें।

इन सामानों की है आवश्यकता

कहा गया है कि डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस शुरू करने के लिए इन सामानों की आवश्यकता होती है। जिसमें मशीन के साथ कच्चा सामान बाजार से खरीदना होगा। जिसमें एसिड स्लरी, डी कोल, कलर, यूरिया और कपडे धोने का सोड़ा।

कितना होगा मुनाफा

जानकारी के अनुसार एक किलो डिटर्जेंट पाउडर बनाने में करीब 25 रूपये का खर्च आता है। और इसे बाजार में आसानी से 40 से 45 रूपये में बेचा जा सकता है। अगर 40 रूपये भी मानते हैं तो एक किलो में 15 रूपये की बचत हो जाती है। ऐसे में अगर एक दिन में 200 किलो डिटर्जेंट पाउडर बनाते हैं तो प्रतिदिन 3 से 4 हजार रूपये मिलते हैं। वहीं महीने के 70 हजार के करीब कमा सकते हैं।

Next Story