बिज़नेस

Lockdown के बावजूद SBI को मार्च में हुआ इतने करोड़ का फायदा, पढ़िए पूरी खबर

Lockdown के बावजूद SBI को मार्च में हुआ इतने करोड़ का फायदा, पढ़िए पूरी खबर
x
Lockdown के बावजूद SBI को मार्च में हुआ इतने करोड़ का फायदा, पढ़िए पूरी खबर ...STATE BANK OF INDIA : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को जनवरी-मार्च की चौथी तिमाही में 6,451 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। एक साल पहले इसी समय में यह फायदा 3,581 करोड़ रुपए था। इसकी तुलना में इस बार 80 फीसदी का ज्यादा मुनाफा हुआ है।

Lockdown के बावजूद SBI को मार्च में हुआ इतने करोड़ का फायदा, पढ़िए पूरी खबर

STATE BANK OF INDIA : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को जनवरी-मार्च की चौथी तिमाही में 6,451 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। एक साल पहले इसी समय में यह फायदा 3,581 करोड़ रुपए था। इसकी तुलना में इस बार 80 फीसदी का ज्यादा मुनाफा हुआ है।

बैंक का शेयर 5 फीसदी बढ़ा

बैंक का शेयर दिन में 5 फीसदी बढ़कर 403 रुपए पर कारोबार कर रहा था। बैंक का शेयर पिछले 1 महीने में करीबन 17 फीसदी जबकि इस साल में 40 फीसदी बढ़ा है। इसी के साथ बैंक ने 4 रुपए प्रति शेयर के डिविडेंड की भी घोषणा की है। मई 2017 के बाद पहली बार बैंक ने डिविडेंड घोषित किया है। उस समय इसने 2.6 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड दिया था। बैंक ने शुक्रवार को चौथी तिमाही का रिजल्ट जारी किया। बैंक ने बताया कि उसकी शुद्ध ब्याज आय 19 फीसदी बढ़ी है। यह 27 हजार 67 करोड़ रुपए रही है। एक साल पहले यह 22 हजार 767 करोड़ रुपए रही थी।

बैंक ने कम प्रोविजन किया

बैंक ने बताया कि उसके फायदे में इतनी जबरदस्त बढ़त इसलिए हुई योंकि उसे कम प्रोविजन किया। प्रोविजन का मतलब बुरे फंसे कर्ज यानी एनपीए की तुलना में एक रकम को रखना होता है। बैंक ने बुरे फंसे कर्जों के लिए 9,914 करोड़ रुपए का प्रोविजन किया है। बैंक को भूषण पावर एंड स्टील से करीबन 400 करोड़ रुपए मिले हैं। यह बैंकरप्सी में फंसी हुई कंपनी है जिस पर बैंक का लोन है।

Next Story