बिज़नेस

Daughter Marriage Scheme: सरकार का बड़ा ऐलान, बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 51000 रुपए, जानिए

indian marriage
x
Daughter Marriage Scheme: सरकार का बड़ा ऐलान, बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 51000 रुपए! Government's big announcement, 51000 rupees will be available for daughter's marriage

Daughter Marriage Scheme: बेटी किसी की हो, वह तो आखिर पराया धन ही कहलाती है। उसे एक न एक दिन घर में जाना ही होता है। लेकिन समाज में फैली कई कुरीतियों ने इस पवित्र कार्य को भी व्यापार बनाकर रख दिया है। हालांकि की सरकार द्वारा दहेज लेने और देने में रोक लगा रखी है। इसे अपराध की श्रेणी में माना गया है। मां बाप अपनी बेटी को उसके गृहस्ती से जुड़े हुए सामान अवश्य देते हैं। इन सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार बेटियों का सहयोग करने के लिए 51 हजार रुपए की राशि बेटी वालों को देती है।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश सरकार (Yogi Govt Scheme) द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य वर्ग के गरीब परिवार की बेटियों को दिया जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गई। इन शर्तों को पूरा करने पर आपको योजना का लाभ मिलेगा।

आइए जाने क्या है शर्त

-जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़कियों की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।

-साथ ही बताया गया है कि जिस लड़के से एक लड़की का विवाह हो रहा है उसकी उम्र भी 21 वर्ष होनी चाहिए।

-योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है।

-जिस ग्रामीण परिवार की वार्षिक आय 46800 रुपए है तथा शहरी परिवार की आय 56400 के अंदर होनी चाहिए। तभी योजना का लाभ मिलेगा।

-विवाह कार्यक्रम के समय आवेदक हितग्राही को यह सभी दस्तावेज देने होंगे।

-साथ ही बताया गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास नाम का बैंक अकाउंट हो। क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे हितग्राही के खाते में भेजी जाती है।

Next Story