बिज़नेस

Date Palm Cultivation: शुरू करे खजूर की खेती, 1 पेड़ से मिलेंगे 50 हजार रूपए, करोड़ो में होगी कमाई

Date Palm Cultivation
x

Date Palm Cultivation

Date Palm Cultivation: खजूर की खेती करके आप अच्छा पैसा प्रति माह कमा सकते है.

Date Palm Cultivation: अगर आप खेती से जुड़े हुए और आप के पास जमीन है या फिर किराए पर जमीन लेकर कंम पैसों मे खजूर के फल का बेहतर बिज्रनेस कर सकते है। खजूर एक ऐसा फल है, जो पेड़ की उचाईयों पर तैयार होता है। खजूर के एक पेड़ से आप साल भर में 50 हजार रुपये तक कमाई कर सकते हैं।

समझे खजूर की खेती

खजूर की खेती करने पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं होता। एक एकड़ के खेत में खजूर के तक़रीबन 70 पौधे लगाए जाते हैं। इसके एक पेड़ में 70 से 100 किलो तक की पैदावार हो जाती है। ऐसे में आप एक एकड़ के खेत से एक बार में 5 हज़ार किलो खजूर तक का उत्पादन कर सकते हैं। अच्छे किस्म के खजूर के बाजार में अच्छे दाम मिलते है और उस हिसाब से आप खजूर के एक सीजन में करीब 2-3 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

इस मिट्टी में होती है ज्यादा पैदावार

रेतीली और भुरभुरी मिट्टी में खजूर के पौधे लगाना ज्यादा लाभकारी है। जिस खेत में इसके पौधे लगाने हो तो उसकी गहरी जुताई करें। खेत को कुछ समय के लिए खुला छोड़ दे, फिर उसे 2-3 बार जुताई करे। जिससे मिट्रटी पूरी तरह से भुरभुरी हो जाए। खेत को बराबर करके उसमें गोबर की खाद डाल दें। इससे आप प्लांटेशन वाला खेत अच्छी तरह से तैयार हो जाएगा।

ज्यादा तापमान में पकता है खजूर

खजूर के फल तेज तापमान में पक कर तैयार होते है। बताते है कि इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नही होती है और तापमान बढ़ने पर तेजी से तैयार होता है।

खजूर के पौधे की रोपाई के लिए अगस्त माह बेहतर माना जाता है, रोपाई के 3 वर्ष बाद पौधा पैदावार देने के लिए तैयार हो जाता है। इसके पौधे को गर्मियों में 15 दिन और सर्दी में एक महीने में ही सिंचाई की जरूरत होती है।

Next Story