बिज़नेस

Date of Birth: नोटों के नंबर में छुपी है आपकी 'बर्थ-डेट', अगर आपके पास है ऐसी नोट है तो आप बन जाएंगे मालामाल

Date of Birth: नोटों के नंबर में छुपी है आपकी बर्थ-डेट, अगर आपके पास है ऐसी नोट है तो आप बन जाएंगे मालामाल
x
Date of Birth: नोटों के नंबर में छुपी है आपकी बर्थ-डेट, अगर आपके पास है ऐसी नोट है तो आप बन जाएंगे मालामाल! Your birth-date is hidden in the number of notes, if you have such a note then you will become rich

Date of Birth: रुपए यानी कि नोट तो सभी के पास रहते हैं। पैसे से पैसे कमाने के बारे में तो सुना होगा। क्योंकि आमतौर पर कहा जाता है जिसके पास पैसे होते हैं वही पैसा कमा सकता है। लेकिन अगर यह कहा जाए कि रुपए को बेचकर ज्यादा रुपए कमाए जा सकते हैं तो शायद आपको विश्वास नही हेगा। कैसे कमाए जा सकते हैं इस पर हम आपको जानकारी देंगे। नोट में लिखें नंबरों पर अगर ध्यान दे तो कुछ ना कुछ जानकारी निकलकर सामने आती है। इन नम्बरां में किसी महान शख्सियत के जन्मदिन का नम्बर भी हो सकता है। ऐसे में इसकी कीमत बढ़ जाती है।

नंबर में छिपा है राज

कहने का मतलब यह है कि आरबीआई की तरफ से जारी होने वाले नोटों के नंबर पर किसी सेलेब्रिटी का जन्मदिन हो सकता है। इसीलिए वह खास हो जाता है और फिर उस नोट की बोली लगती है। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है। लेकिन जितने बड़े शख्सियत के जन्मदिन का नंबर होता है उसकी बोली भी उतनी ज्यादा लगती है।

ऐसे समझे अंको की अंकगणित

बताया गया है कि अगर नोट पर अंकित नंबरों को अलग करने पर एक डेट बन रही है तो यह नंबर खास हो जाते हैं। फिर देखना है कि इस डेट ऑफ बर्थ किस बड़ी शख्सियत के साथ मिलान खा रहा है। जितनी बड़ी शख्सियत इतना ज्यादा पैसा।

उदाहरण के तौर पर अगर नोट पर 230478 का अंक लिखा हुआ है तो अभी से आप शेक्सपियर जैसे महान लेखक का जन्मदिन मान सकते हैं। क्योंकि का जन्म 23-04- 78 को हुआ था। अब इस नोट की डिमांड ऑनलाइन बाजार में है।

7 लाख में बिका 1 रुपए का नोट

इस तरह के एंटीक नोटों का दिखना बहुत पहले से चलन में है। बताया गया है कि कुछ समय पहले 1 रुपए का नोट 7 लाख रुपए में बिका था। इस नोट की खासियत थी कि ब्रिटिश इंडिया द्वारा 1935 में जारी किया गया गवर्नर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर का एकमात्र नोट था।

1 करोड़ डॉलर में बिका एक डॉलर

बताया जाता है कि 1794 का 1 डॉलर का एक सिक्का 2013 में एक करोड़ में बिका था। इसी तरह बताया गया है की 1891 में 1000 डॉलर का नोट वर्ष 2013 में 25 लाख डॉलर में बिका था। विदेशी बाजार इस तरह के दुर्लभ करेंसी पर नजर बनाए रहते हैं। बाजार इसलिए भी बढ़ा है यहां खरीददार एक से बढ़कर एक है। जो मुंह मांगी कीमत के साथ ही बोली में हिस्सा लेते हैं।

Next Story