बिज़नेस

Dairy Product Business: नौकरी का टेंशन खत्म, शुरू करें डेयरी प्रोडक्ट्स का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो रूपए की बरसात

Sandeep Tiwari
24 Nov 2021 12:38 PM GMT
Dairy Product Business: नौकरी का टेंशन खत्म, शुरू करें डेयरी प्रोडक्ट्स का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो रूपए की बरसात
x

dairy products BISENSS

आप घर बैठे Dairy Product Business शुरू करने से लाखो रूपए की कमाई हो सकती है.

Dairy Product Business: नौकरी करने के बाद भी ज्यादा आमदनी नही होती। आज की महंगाई में लोगों को अपनी आवश्यकता पूरी करने काफी जद्दो जहद करनी पड़ रही है। वही कोरोना के समय लाखों लोग बेरोजगार हो गये। ऐसे में लोगों का रूझान स्वरोजगार की ओर बढ़ा है। आज हम डेयरी से जुड़ा एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसे करीब 5 लाख की लागत से शुरू किया जाय तो महीने के करीब 70 हजार रूपये कमाए जा सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स की है काफी मांग

आज के समय में डेयरी प्रोडक्ट्स की काफी मांग है। वर्ष भर इसकी डिमांड बनी रहती है। वही सादी के सीजन में तो इसकी डिमांड और अधिक बढ़ जाती है। डेयरी से बनने वाले उत्पाद शुद्ध और सेहतमंद है। क्वालिटी मेंटेन करने से बाजर में बहुत कम समय में अपना स्थान बनाया जा सकता है।

ऐसे शुरू करें बिजनेस

डेयरी प्रोडक्ट्स का बिजनेस शुरू करने के लिए शुरूआत में करीब 5 लाख रूपये की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस को शुरू करने में बेरोजगार युवाओ को सरकार मदद कर रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से इस बिजनेस को शुरू करने पर आसानी से लोन मिल जाता है। वही सबसे बडी बात यह है कि सरकार लोन देने के साथ ही प्रशिक्षण भी देती है। जिसके माध्यम से अच्छे प्रोडक्ट तैयार किये जा सकते हैं।

सरकार कर रही मदद

जानकारी के अनुसार मुद्रा योजना से कुल लागत का 70 प्रतिशत सरकार लेन देती है। जिससे अगर 16 लाख 50 हजार रूपये का प्रोजेक्ट तैयार कर लोन के लिए दिया जाय तो आपको मात्र 5 लाख रूपये ही लगाने होंगे। बाकी का मुद्रा लोन के माध्यम से प्राप्त हो जाता है।

बनाये जा सकते हैं कई प्रोडक्ट

दूध से सामान्य तौर पर कई प्रोडक्ट्स बनाए जा सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक वर्ष भर मे 75 हजार लीटर फ्लेवर्ड दूध का कारोबार किया जा सकता है। वहीं इससे कई प्रोडक्ट्स बनाए जा सकते हैं।

अगर वर्ष भर में 36 हजार लीटर दही, 90 हजार लीटर बटर और 4500 किलोग्राम घी बना कर भी बेचा जाय तो 82 लाख 50 हजार रुपए कमाए जा सकते हैं। जिसमें कॉस्टिंग के 74 लाख रूपए तथा 14 फीसदी ब्याज निकाल दिया जाय तो 8 लाख रुपये शुद्ध लाभ कमाया जा सकता है।

Next Story
Share it