बिज़नेस

Dairy Farming: अगर दूध नहीं दे रही आपकी गाय या भैंस तो खिला दें यह घास, फिर देखिये कमाल

Dairy Farming: अगर दूध नहीं दे रही आपकी गाय या भैंस तो खिला दें यह घास, फिर देखिये कमाल
x
Dairy Farming: पशुपालन का व्यवसाय (Animal Husbandry) दिनोंदिन आगे की ओर बढ़ता जा रहा है और इसके लिए वैज्ञानिक भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं।

How to increase milk production in Cow And buffalo: अगर आपकी गाय या भैंस दूध नहीं दे रही (Low Milk Production) तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम कुछ ऐसे घास के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खिलाने से मवेशियों का दूध बड़ी तेजी के साथ बढ़ता है। वहीं इन घास को खाने से उनका स्वास्थ्य कमजोर नहीं पड़ता। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि दूध देने वाले मवेशियों का स्वास्थ्य बहुत कमजोर हो जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पशुपालन का व्यवसाय (Animal Husbandry) दिनोंदिन आगे की ओर बढ़ता जा रहा है। इसके लिए वैज्ञानिक भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं। आज हम जो घास बताने जा रहे हैं उसको वैज्ञानिकों ने ही शोध कर निकाला है।

बरसीम

Barseem Grass: बरसीम एक ऐसी हरी घास है जिसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। जिन दुधारू मवेशियों को बरसीम घास खाने के लिए दिया जाता है उनमें 3 से 4 लीटर का दूध बढ़ता है। मुख्य तौर पर बरसात समाप्त होने के बाद बरसीम घास को सितम्बर के महीने के बाद बोया जाता है। यह बरसीम घास मई-जून के महीने तक पर्याप्त उपज देती है। एक बार बोने के बाद इसकी लगातार कटाई होती रहती है केवल पानी और खाद देने से यह बढ़ती है।

जिरका घास

Jirka grass: जिरका घास के संबंध में बताया गया है कि यह पशुओं के लिए बहुत ही उपयोगी हरी घास है। कम पानी वाली क्षेत्रों में इसे उगाया जा सकता है। राजस्थान जैसे रेतीले क्षेत्रों में जिरका घास दुधारू पशुओं के लिए बहुत उपयोगी है। इस घास के सेवन से पशुओं में दूध की मात्रा तो बढ़ती ही है साथ में दुधारू मवेशी हष्ट-पुष्ट रहते हैं।

नेपियर घास

Napier grass: नेपियर घास गन्ने के किस्म का होता है। इसे खिलाने से पशुओं में कैल्शियम की मात्रा कम नहीं होती। वही बताया गया है कि पशुओं का यह सर्वोत्तम आहार (Best Food For Dairy Cattle) भी कहा गया है। इन बताई गई बातों का उपयोग करने से पशुओं में दूध की मात्रा बढ़ती है।

Next Story