बिज़नेस

Dairy Farm Loan: दुग्ध उद्योग शुरू करने NABARD से किसानों को मिल रहा सस्ता लोन

Dairy Farm Loan
x
अगर आप डेयरी उद्योग (Dairy Business) शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सुनहरा अवसर चल रहा है।

Dairy Business In Hindi: अगर आप डेयरी उद्योग (Dairy Business) शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सुनहरा अवसर चल रहा है। जितना जल्दी हो सके आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर ले। इस समय यूपी बिहार और झारखंड की सरकार अपने राज्य में डेयरी व्यवसाय मजबूती के साथ विकसित करने के लिए सब्सिडी दे रही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस खबर को अंत तक पढ़ें।

डेयरी उद्यमिता विकास योजना

इस समय सरकार नाबार्ड योजना (NABARD Scheme) के माध्यम से डेयरी उद्यमिता विकास शुरू करने का निर्णय लिया है। जिसमें डेयरी फार्मिंग के लिए नाबार्ड सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना का शुभारंभ वर्ष 2010 से नाबार्ड के माध्यम से किया गया था। इसके पूर्व वर्ष 2005 में भी किसानों को डेयरी खोलने पर सहायता देने के लिए उद्यम पूंजी योजना चलाई गई थी। लेकिन समय के अनुसार इसे परिवर्तित करते हुए उद्यमिता विकास योजना के माध्यम से सहायता दी जा रही है।

क्या है सरकार का उद्देश्य

सरकार का उद्देश्य डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देना है। जिससे बढ़ रही दूध की मांग को पूरा किया जा सके। ऐसे में सरकार द्वारा नाबार्ड सब्सिडी शुरू की गई है। डेयरी उद्योग के माध्यम से बछिया पालन को प्रोत्साहन साथ में अच्छे प्रजनन स्टॉक का संरक्षण करना है।

दूध का उत्पादन बढ़ने से व्यवसाई का स्तर पर दूध को संभालने एवं गुणवत्ता बरकरार रखने के साथ ही औद्योगिक विकास होगा। मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के लिए रोजगार उत्पन्न करना और बुनियादी ढांचा प्रदान करना है।

किसे मिलेगी सब्सिडी

नाबार्ड डेयरी फार्मिंग सब्सिडी प्राप्त करने के लिए स्थानीय किसान होना आवश्यक है। व्यक्तिगत उद्यमी, गैर सरकारी संगठन, कंपनियों तथा संगठित असंगठित क्षेत्र के समूह को इसका लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा सब्सिडी का लाभ असंगठित क्षेत्र के समूह एवं स्व सहायता समूह, डेयरी सहकारी समितियां और दुग्ध संघ शामिल किए गए हैं। इन्हें ही सब्सिडी के लिए पात्र माना जाएगा।

Next Story