बिज़नेस

Dairy Farm Loan: दुग्ध उद्योग शुरू करने NABARD से किसानों को मिल रहा सस्ता लोन, जानिए DEDS योजना के बारे में

Dairy Farm Loan
x
डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) के तहत NABARD किसानो को दुग्ध उद्योग शुरू करने के लिए लोन प्रदान करता है।

Dairy Entrepreneurship Development Scheme : दूध की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार दूध उत्पादन की दिशा में प्रयासरत है। केंद्र और राज्य सरकार के साझा प्रयास से युवा किसानों को स्वरोजगार देने कई योजनाएं संचालित है। इसमें NABARD (National Bank For Agriculture and Rural Development) की योजनाएं प्रमुख है। यह इसमें सरकार द्वारा डेयरी संचालित करने के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाता है। जिसका भरपूर उपयोग वर्तमान में किसान कर रहे हैं।

डेयरी लगाने मिलती है सब्सिडी / Dairy Farm Loan Subsidy NABARD


जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से डेरी संचालित (Dairy Farming) करने के लिए किसानों को कुल लागत पर 33 फीसदी की सब्सिडी (Loan Subsidy) दी जा रही है। यह योजना का लाभ सरकार द्वारा जारी बजट के अनुसार दिया जाता है। डेयरी उद्यमिता विकास योजना (डीईडीएस) या (Dairy Entrepreneurship Development Scheme (DEDS)) योजना के तहत 10 भैंस के लिए 7 लाख रुपए का कर्ज उपलब्ध करवाया जाता है। 25 फीसदी की छूट किसान को दी जाती है। वहीं यह कार्य अगर किसी महिला द्वारा संचालित किया जा रहा है तो उसे 33 प्रतिशत की छूट देये जाने का प्रावधान किया गया है।

कैसे करें लोन के लिए आवेदन


डेयरी फार्म (Dairy Farm) खोलने के लिए आवेदन के पूर्व किसानों को अपनी डेरी फार्म (Dairy Farm) को रजिस्टर्ड (Registered) करवाना होता है। इसके बाद बैंक जाकर सब्सिडी फॉर्म (Subsidy Form) भरें। वही लोन की राशि ज्यादा होने पर नाबार्ड (NABARD) में अपने प्रोजेक्ट की रिपोर्ट संलग्न करनी होती है। वही डेरी से संबंधित सभी जानकारी एकत्र कर बैंक में जमा करना होगा। वही किसानों को एक समिति का गठन करना होगा। जिसमें एक ही परिवार या उसके एक से अधिक सदस्यों को शामिल किया जा सकता है। लेकिन डेयरी खोलने के लिए निश्चित किए गए स्थान से 500 मीटर की दूरी पर दूसरी डेयरी नहीं होनी चाहिए। इस कागजात के साथ आवेदन करने के बाद लोन की राशि स्वीकृत हो जाती है।

इन प्रमाण पत्रों की होगी आवश्यकता


Dairy Farm Loan Subsidy Important Documents : आवेदन करने के लिए किसान को अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), आवेदक का परिवार पहचान पत्र, आवेदक का कैंसिल किया हुआ चेक साथ ही बैंक का अनापत्ति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।

Next Story