बिज़नेस

DA Hikes July Update: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा जुलाई माह में बड़ा तोहफ़ा, देखे FULL INFO

DA Hikes July Update
x

DA Hikes July Update

DA Hikes July Update: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को कई बड़ा तोहफा देने जा रही है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार कर्मचारियों को DA में इजाफा करने के साथ ही HRA भी बढ़ा सकती है।

DA Hikes July Update: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को कई बड़ा तोहफा देने जा रही है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार कर्मचारियों को DA में इजाफा करने के साथ ही HRA भी बढ़ा सकती है। मार्च के महीने में जहां डीए (Dearness Allowance ) बढ़ाया गया था वही HRA बढ़ाने को लेकर कर्मचारियों के बीच बाहर थे। वह भी क्यों न एचआरए 2 साल पहले जुलाई 2021 में बढ़ाई गई थी। उस समय सरकारी कर्मचारियों का डीए 25 प्रतिशत था। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत जल्दी डीए बढ़ने के साथ ही HRA बदलाव देखने को मिलेगा।

3 प्रतिशत तक बढ़ सकता है एचआरए

जानकारी के अनुसार वर्ष 2021 के बाद HRA में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। अब संभावना जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही एचआरए में कम से कम 3 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है। वही जानकारी मिल रही है कि एक्स श्रेणी के कर्मचारियों को एचआरए में 3 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। वाई श्रेणी के अधिकारियों को केवल 2 प्रतिशत की वृद्धि का लाभ मिलेगा। इसी तरह जेड श्रेणी के कर्मचारियों को एचआरए में मात्र 1 फ़ीसदी की वृद्धि का लाभ मिल सकता है।

ज्ञात हो कि HRA का लाभ देने के लिए कर्मचारियों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। इसमें एक्स वाई और जेड कैटेगरी के अनुसार एचआरए तय किया जाता है। सरकारी कर्मचारी लगातार हाउस रेंट अलाउंस एचआरए बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं।

Dearness Allowance में 4 % इजाफा संभव

जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई का इंतजार है। क्योंकि जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को उनके डीएनए इजाफा हो सकता है। अगर 4 प्रतिशत डीए में बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों को कुल 46 प्रतिशत प्राप्त होना है।

डीए कैलकुलेट करने के अगर फंडे को समझें तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के एआईसीपीआई द्वारा तय किया जाता है। इसके द्वारा हर महीने महंगाई के आंकड़ों को एकत्र किया जाता है। इसके पश्चात निर्धारित किया जाता है कि महंगाई का स्तर क्या है। इसी आंकड़े के आधार पर सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ देती है।

Next Story