बिज़नेस

DA 46% Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा ₹108000 का फायदा, नए नियम से बढ़ेगा 46% DA

DA 46% Hike Update
x

DA 46% Hike Update

DA 46% Hike Update: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

DA 46% Hike Update: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आने वाले दिनों में आपको बड़ा लाभ मिलने वाला है। यह बात अलग है कि अभी इस लाभ के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है आने वाले वर्ष 2024 में कर्मचारियों को बड़ा लाभ प्राप्त होगा। हम बात कर रहे हैं केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी (Dearness Allowances) को लेकर। वर्तमान समय में हिंदी कर्मचारियों को 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है। लेकिन बहुत जल्दी यह 46 प्रतिशत होने वाला है।

बढ़ने वाला है DA 46% Hike Update

सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को हर 6 महीने में DA की बढ़ोतरी की जाती है। वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है। जुलाई के महीने में एक बार फिर डीए में बढ़ोतरी संभव है। इस बार भी महंगाई के स्तर को देखते हुए माना जा रहा है कि 4 प्रतिशत महंगाई में वृद्धि होगी। ऐसे में यह 46 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

50 प्रतिशत के बाद डीए होगा शून्य DA 46% Hike Update

नियमानुसार बताया गया है कि जब डीए बढ़कर 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है उस समय डीए बढ़ाने के बजाय उसे शून्य कर दिया जाता है। जुलाई में डीए बढ़ोतरी होने के बाद यह 46 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। इसके बाद अगली डीए में बढ़ोतरी जनवरी 2024 मे होगी। उस समय भी अगर महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ता है तो यह अपने अधिकतम 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। इसके पश्चात डीए बढ़ोतरी के लिए दूसरा नियम लागू होगा।

मूल सैलरी में जुड़ जाएगा डीए DA 46% Hike Update

बताया गया है कि जैसे ही डीए बढ़ाकर 50 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच जाएगा। इस पूरी राशि को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के साथ जोड़ दिया जाता है। ऐसा वर्ष 2016 में किया गया था। इसके पश्चात 1 या फिर 2 प्रतिशत की दर से डीए की शुरुआत की जाएगी।

कितना हो सकता है फायदा DA 46% Hike Update

बताया गया है कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो इसका महंगाई भत्ता बढ़कर 9000 हो जाता है तो दोनों मिलाने पर बेसिक सैलेरी 27000 करीब पहुंच जाती है। इस पर अब डीए का भुगतान किया जाएगा। यह 9 हजार रूपये की वृद्धि हर महीने की है। ऐसे में एक वर्ष में 108000 रुपए प्राप्त होंगे।

Next Story