बिज़नेस

DA 46% Hike Latest Update: 18 महीने का DA मिलेगा या नहीं, सरकार ने लिया बड़ा फैसला?

DA 46% Hike Latest Update: 18 महीने का DA मिलेगा या नहीं, सरकार ने लिया बड़ा फैसला?
x
DA 46% Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते के इंतजार में हैं.

DA 46% Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते के इंतजार में हैं। जारी करने के लिए सरकार बैठक के बाद बड़ा निर्णय ले सकती है। लेकिन इसके पहले कर्मचारियों को सरकार ने एक बड़ा झटका दिया है। सरकार अब बकाया महंगाई भत्ता देने से इनकार कर दिया है ऐसे में साफ हो जाता है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का रुका हुआ महंगाई भत्ता नहीं दिया जाएगा। हालांकि केंद्रीय कर्मचारी अभी भी आस लगाए हुए हैं। कर्मचारी संगठन इसके लिए सरकार से वार्ता करने की योजना बना रहे हैं।

क्या है महंगाई भत्ता एरिया की स्थिति

जानकारी के अनुसार महामारी के समय महंगाई भत्ते का भुगतान नहीं किया गया। सरकार का कहना है कि यह पैसे महामारी में काम आ गए थे। स्थिति पर गौर करें तो पता चलता है कि जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते में एक साथ 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। लेकिन रुके गए पैसों का भुगतान नहीं किया गया इस तरह कुल 18 महीने का एरिया रुका हुआ है। हाल के दिनों में मोदी सरकार ने साफ करते हुए कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्त नहीं दी जाएंगी।

नहीं है कोई प्रस्ताव

लोकसभा में स्पष्ट किया गया कि वर्तमान में बजट घाटा एफआरबीएम अधिनियम के प्रावधान से दोगुना है। ऐसे में महंगाई भत्ते के भुगतान का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। राज्यमंत्री ने भी वही बात दोहराते हुए कहा कि आपदा के समय कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई। जिनके लिए बजट की आवश्यकता थी उस समय महंगाई भत्ते का भुगतान रोक कर जन कल्याणकारी कार्यों में खर्च किया गया।

4% बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

जानकारी के अनुसार महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में महंगाई भत्ता बढ़कर 46% हो सकता है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता प्राप्त करने के लिए सरकार महंगाई की स्थितियों के आंकड़े एकत्र करवा रही है। महंगाई की स्थिति के अनुसार महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी।

Next Story